Logo
Teachers Transfer News: दिल्ली सरकार के आपत्ति के बीच शिक्षा निदेशालय ने मंगलवार देर रात पांच हजार से अधिक शिक्षकों का तबादला कर दिया है।

Delhi Teachers Transfer: दिल्ली सरकार के आपत्ति के बीच शिक्षा निदेशालय ने मंगलवार देर रात पांच हजार से अधिक शिक्षकों का तबादला कर दिया है। शिक्षा मंत्री आतिशी ने निदेशालय के इस फैसले पर आपत्ति जताई है। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया है। निदेशालय के आदेश के तहत 1,009 विविध शिक्षक, 847 पीजीटी और 3,150 टीजीटी शिक्षकों का स्थानांतरण कर दिया है। इसमें पीईटी, संगीत शिक्षक, सहायक शिक्षक,पुस्तकालय अध्यक्ष सहित कई दूसरे शिक्षक भी शामिल हैं। निदेशालय के आदेश के तहत शिक्षकों को तत्काल प्रभाव से आवंटित स्कूल में नियुक्ति होने के निर्देश दिए गए हैं।  

आतिशी ने शिक्षा सचिव को लिखा पत्र

बता दें कि शिक्षकों का ये स्थानांतरण ऐसे समय में हुए हैं, जब दो दिन पहले ही एक जुलाई को ही शिक्षा मंत्री आतिशी ने इस कार्रवाई को रद्द करने और आदेश वापस लेने के लिए शिक्षा सचिव अशोक कुमार को पत्र लिखा था। शिक्षा मंत्री ने कहा था कि उनकी अनुमति के बिना ही शिक्षा विभाग ने एक स्कूल में 10 साल से ज्यादा समय से तैनात शिक्षकों के अनिवार्य तबादले के लिए आदेश जारी किए थे।

AAP ने उपराज्यपाल को घेरा 

शिक्षकों के तबादले पर आम आदमी पार्टी ने उपराज्यपाल को घेरा है। आप नेता दिलीप पांडेय ने आरोप लगाते हुए कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल के शिक्षा मॉडल को खत्म करने का प्रयास किया जा रहा है। इसलिए एक साथ पांच हजार से ज्यादा शिक्षकों के तबादले किए गए हैं। हम इसे कामयाब नहीं होने देंगे। उन्होंने कहा दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने तबादले को रद्द करने का निर्देश दिया है। इसके बाद यह भी शिक्षा निदेशालय की ओर से यह फरमान जारी किया गया।

ये भी पढ़ें:- 'दिल्ली का एजुकेशन मॉडल तोड़ने की कोशिश', AAP ने लगाए LG और बीजेपी पर गंभीर आरोप

तबादले के बाद से शिक्षकों में रोष

विभाग द्वारा तबादले किए जाने के बाद शिक्षकों में काफी रोष है। शिक्षकों ने कहा कि उनका तबादला 18 से 20 किमी दूर के स्कूलों में कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि शिक्षा मंत्री से आश्वासन मिलने के बाद उन्होंने स्थानांतरण को लेकर आवेदन नहीं किया था। इस बारे में जानकारी देते हुए राजकीय विद्यालय शिक्षक संघ के महासचिव अजय वीर यादव ने कहा कि शिक्षा निदेशक ने आश्वासन दिया था कि एक ही स्कूल में लगातार 10 वर्षों तक सेवा देने वाले शिक्षकों का उनकी सहमति के बिना तबादला नहीं किया जाएगा, लेकिन मंगलवार रात कई शिक्षकों का अप्रत्याशित रूप से तबादला कर दिया गया।

5379487