Logo
Delhi Electricity Price Increased: दिल्ली में बिजली के दामों में बढ़ोतरी हुई है। बढ़ी हुई लागत एक मई से बिल में जुड़ेगी। यह दाम एक मई से तीन महीनों तक के लिए लागू रहेंगे।

Delhi Electricity Price Increased: दिल्ली के लोगों को बड़ा झटका लगा है। दिल्ली में बिजली के दामों में बढ़ोतरी होने जा रही है। इसको लेकर बिजली कंपनियों ने दाम बढ़ाने का ऐलान भी कर दिया है। बिजली के दाम एक मई से जोड़े जाएंगे यानी लोगों को भुगतान अब मई के बिल से देना होगा। दिल्ली में बीएसईएस और बीवाईपीएल कंपनी ने बिजली के दाम में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। हालांकि, टीपीडीडीएल ने किसी तरह की कोई बढ़ोतरी का ऐलान नहीं किया है।

BSES और BYPL ने बढ़ाए बिजली के दाम

दिल्ली में बिजली के दाम बढ़ने से लोगों की जेब पर भी खासा असर पड़ने वाला है। दिल्ली में बीएसईएस और बीवाईपीएल के इलाकों में बिजली के दाम बढ़ाए गए हैं। हालांकि, यह दाम एक मई से तीन महीनों तक के लिए लागू रहेंगे। इसके बाद दिल्ली विद्युत विनियामक आयोग (DIRC) बिजली कंपनियों की अपील के अनुसार अपना फैसला लेगा। बता दें कि डीईआरसी ही बिजली की दर तय करता है।

TPDDL ने नहीं बढ़ाए बिजली के दाम

दिल्ली में तीन बिजली कंपनियों बीवाईपीएल, बीआरपीएल और टीपीडीडीएल की सप्लाई है। बीआरपीएल दक्षिणी दिल्ली और पश्चिमी दिल्ली के क्षेत्रों में सप्लाई करती है और बीवाईपीएल के हिस्से में पूर्वी और सेंट्रल दिल्ली के हिस्से आते हैं। अब इन दोनों कंपनियों ने दाम बढ़ाने का ऐलान किया है। बीवाईपीएल ने 6.15 फीसदी और बीआरपीएल ने 8.75 फीसदी की बढ़ोतरी की है। वहीं, डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड ने फिलहाल किसी तरह की बढ़ोतरी का ऐलान नहीं किया है।

किस वजह से बढ़े बिजली के दाम

दिल्ली में बिजली के दाम पॉवर परचेज एडजस्टमेंट कॉस्ट यानी PPAC के तहत बढ़ाए गए हैं। यह उन लागतों को कवर करने के लिए किया गया है, जो बिजली वितरण कंपनियां उत्पादन कंपनियों से बिजली खरीदते समय लेती हैं। इसके बाद फिर वह लागत उपभोक्ताओं को उनके बिजली बिलों के माध्यम से दी जाती है।

5379487