Delhi Coaching Centre incident: दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में राउज आईएएस स्टडी सर्किल के बेसमेंट में पानी भर जाने से यूपीएससी की तैयारी कर रहे तीन छात्रों की मौत हो गई थी। इस घटना के बाद से ही छात्र भारी संख्या में सुरक्षा और कई मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इसके अलावा कोचिंग सेंटरों की मनमानी और लापरवाही पर कार्रवाई की मांग भी की जा रही है। इसको लेकर दिल्ली फायर सर्विस ने विभागीय स्तर पर सर्वे किया है, जिसमें अधिकांश कोचिंग सेंटरों में सुरक्षा को लेकर कई खामियां सामने आई हैं।

मुखर्जी नगर और करोल बाग में सुरक्षित नहीं कोचिंग सेंटर

दिल्ली फायर सर्विस के सर्वे के अनुसार, दिल्ली में मुखर्जी नगर, करोल बाग और राजेंद्र नगर इलाके में चलने वाले कोचिंग सेंटरों में नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है। इसमें छोटे-बड़े 461 कोचिंग सेंटर शामिल हैं। इन 461 कोचिंग सेंटरों के पास आग से निपटने के पुख्ता इंतजाम नहीं हैं।

दिल्ली फायर सर्विस ने किया सर्वे 

सर्वे रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इन इलाकों में सिर्फ कुछ ही कोचिंग सेंटर नियमों का पालन कर रहे हैं और अधिकांश कोचिंग सेंटरों में कमियां पाई जा रही हैं। इन सभी को दिल्ली अग्निशमन सेवा अधिनियम और उसके नियमों का पालन नहीं करने को लेकर नोटिस भी जारी किया गया है। इसके साथ ही बिल्डिंग बायलॉज का पालन करने के लिए सख्त निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा दिल्ली के अन्य इलाकों में चलने वाले कोचिंग सेंटरों में भी टीम सुरक्षा इंतजामों का निरीक्षण कर रही है, जो जल्द ही पूरा हो सकता है।

कोचिंग सेंटरों में ये खामियां

दिल्ली फायर सर्विस के सर्वे के अनुसार, मुखर्जी नगर, करोल बाग समेत दिल्ली के कई कोचिंग सेंटर अवैध तरीके से बेसमेंट में संचालित किए जा रहे हैं। इसके अलावा कई कोचिंग सेंटरों की बिल्डिंग में आने-जाने के लिए सिर्फ एक ही रास्ता है। दिल्ली के कई कोचिंग सेंटरों में आग से निपटने के लिए जरूरी इंतजाम नहीं हैं। कोचिंग सेंटरों में एंट्री-एग्जिट पर बिजली के मीटर लगे हैं। इसी तरह बेसमेंट पर चलने वाले कई कोचिंग सेंटरों में सीढ़ियों पर ही बिजली के मीटर लगे हुए हैं। सीढ़ियों पर बिजली की तारें फैली हुई हैं।

MCD ने की कई बेसमेंट सील

बता दें कि राजेंद्र नगर कोचिंग सेंटर हादसे के बाद से दिल्ली नगर निगम भी लगातार कार्रवाई कर रहा है। एमसीडी ने कार्रवाई करते हुए अभी तक 35 के करीब कोचिंग सेंटरों के बेसमेंट को सील कर दिया है। एमसीडी ने इन सभी कोचिंग सेंटरों पर बिल्डिंग बायलॉज का पालन नहीं करने को लेकर कार्रवाई की और ये कार्रवाई अभी भी जारी है।