Delhi Free Bus Service: राजधानी दिल्ली के हर कोने में आज डीटीसी की बसें दौड़ रही है, इन बसों में रोजाना हजारों यात्री सफर करते हैं। हालांकि, डीटीसी बसों में महिलाओं के लिए फ्री सेवा है। महिलाओं को यात्रा के दौरान कोई पैसा नहीं लगता है। इसके अलावा भी कई कैटेगरी के लोगों के लिए बस सर्विस फ्री है। आइए जानते हैं कि कौन-कौन डीटीसी की बसों में फ्री में यात्रा कर सकते हैं। 

-दिव्यांगजन -  डीटीसी बसों में दिव्यांगों का कोई टिकट नहीं लगता है। वो फ्री में सफर कर सकते हैं। 
-स्वतंत्रता सेनानी - एक साल के लिए पास बनवाना होगा। वो मुफ्त में सफर कर सकेंगे। 
-इंटरनेशनल प्लेयर -एक वर्ष के लिए फ्री में यात्रा कर सकेंगे। 
-नेशनल अवॉर्ड विनर - नॉन-एसी बस पास के लिए यात्रा फ्री रहेगी (छह महीने के लिए)
-युद्ध विधवाएं और उनके बच्चे -छह महीने के लिए बसों में फ्री में सफर कर सकेंगे। 
-वहीं एमएलए/एमपी अटेंडेंट पास एसी/नॉन-एसी एक साल तक फ्री में सफर कर सकते हैं। 

छात्रों के लिए है बस पास बनवाने की सुविधा

वहीं अगर आप कॉलेज स्टूडेंट हैं, तो आप पास बनवाकर बिना टिकट के डीटीसी की बसों में सफर कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि, दिल्ली के अलग-अलग कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए डीडीसी ने ‘बस पास’ बनवाने की सुविधा दी हुई है। जो छात्र पास बनवाकर यात्रा करना चाहते हैं। उनके लिए कई बस डिपो पर 'बस पास' बनवाने की सुविधा है। वो छात्र जो रोजाना अपने घर से कॉलेज तक का सफर तय करते है, तो उन्हें पास बनवाने से काफी फायदा होगा। इससे उनके पैसे भी बचेंगे और उन्हें रोज-रोज टिकट नहीं खरीदना पड़ेगा।

केवल इतने रुपये में बनता है एक महीने का पास 

डीटीसी  के अधिकारियों का कहना है कि एक महीने का छात्र पास बनवाने के लिए केवल 100 रुपये महीना खर्च करने पड़ेंगे। वहीं दो महीने के 200 रुपये और तीन महीने के 300 रुपए देने होंगे। वहीं जो छात्र-छात्र अलग रूट पर यात्रा करना चाहते हैं, उनका एक महीने का पास 150 रुपये में बनेगा।