Logo
Business Blasters Program: दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने साल 2024-25 के लिए बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम लांच किया है। उन्होंने कहा कि यह बेरोजगारी मिटाने में अहम भूमिका निभाएगा।

Delhi Government Launch Business Blasters Program: देश में बढ़ती बेरोजगारी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने एक कदम आगे की सोचते हुए अहम कदम उठाया है। दिल्ली सरकार ने साल 2024-25 के लिए बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम लांच किया है। इससे देश की बेरोजगारी को दूर करने में काफी मदद मिलेगी। यह बात गुरुवार को दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने इस साल 2024-25 के लिए बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम लांच करने के बाद प्रैसवार्ता में कही।

'40 हजार से ज्यादा स्टार्ट-एप आइडिया'

शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली सरकार ने पिछले 2 सालों की उपलब्धि को देखते हुए अपने सभी स्कूलों में लगातार तीसरे साल बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम को लांच किया है। इसके तहत 11वीं-12वीं के बच्चों की सीड मनी दी जाती है। स्टूडेंट्स खुद ग्रुप में अपने स्टार्टअप की शुरुआत करते है। और टॉप 150 स्टार्ट-अप्स को पब्लिक इन्वेस्टमेंट के लिए खोला जाता है। शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि 2.45 लाख स्टूडेंट एंटरप्रेन्योर, 40 करोड़ रुपये की सीड मनी और 40 हजार से ज्यादा स्टार्ट-एप आइडिया के साथ एक बार फिर बिजनेस-ब्लास्टर्स प्रोग्राम सुपरहिट साबित होगा।

शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि मुझे पूरा भरोसा है कि जिस तरह पिछले सालों में बिज़नेस ब्लास्टर्स के तहत हमारे स्टूडेंट्स ने न सिर्फ शानदार स्टार्ट-अप्स तैयार किए और लोगों को रोजगार दिया, उसी तरह इस साल भी बिज़नेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम के तहत हमारे बच्चे नौकरी ढूंढ़ने वाले नहीं बल्कि अपनी पढ़ाई खत्म करने से पहले ही नौकरी देने वाले बनेंगे।

विश्व के टॉप 3 बेरोजगार देशों में शामिल भारत

शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि भारत बेरोजगारी के मामले में विश्व के टॉप 3 देशों में शामिल है। देश में 42 प्रतिशत युवा बेरोजगार है। युवाओं के लिए 2030 तक 90 मिलियन नौकरियों की दरकार है। उन्होंने कहा कि जब युवा नौकरी पाने की लाइन में लगने के बजाय नौकरी देने वाले बनेंगे तभी देश से बेरोजगारी का संकट खत्म होगा और बिजनेस ब्लास्टर्स जैसे प्रोग्राम इस दिशा में महत्वपूर्ण है। शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि आज के दौरान में भारत में बेरोजगारी की समस्या सबसे बड़ी है। मैकेंजी के 2022 के रिपोर्ट के अनुसार भारत को यदि अपने सभी युवा जनसंख्या को नौकरी देनी है, तो 2030 तक भारत में 90 मिलियन(9 करोड़) नॉन-एग्रीकल्चर नौकरियों की जरूरत है।

हमारे एंटरप्रेन्योर सैकड़ों लोगों को दे रहे हैं रोजगार

शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि बिज़नेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम के हमारे युवा एंटरप्रेन्योर आज अपने स्टार्ट-अप्स के दम पर न सिर्फ लाखों रुपये कमा रहे हैं बल्कि सैकड़ों लोगों को रोजगार भी दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि यदि 12वीं की पढ़ाई कर निकले बच्चे युवाओं को रोजगार दे सकते हैं तो यदि हर बच्चे को सही शिक्षा और मौका दिया जाए तो देश भर में लाखों रोजगार पैदा किया जा सकते हैं।

विद्यार्थियों के स्टार्टअप्स की दी जानकारी

शिक्षा मंत्री आतिशी ने कुछ स्टूडेंट स्टार्टअप के विषय के साझा करते हुए कहा कि एक स्टार्टअप आर.के.ई मोल्ड्स जो बोतलों के लिए मोल्ड बनाने का काम करती है। आज के दिन के ये स्टूडेंट स्टार्ट-अप 20 लोगों को रोजगार दे रहा है और हर महीने ये स्टार्ट-अप 13.5 लाख रुपये काम रहा है। एक अन्य स्टूडेंट स्टार्टअप ए.के.लॉजिस्टिक्स जो अब एक रजिस्टर्ड प्राइवेट लिमिटेड कंपनी है।

उन्होंने कहा कि 12वीं पास करने के बाद स्टूडेंट्स ने ट्रांसपोर्टेशन के अपने इस बिज़नेस में 50 लोगों को रोजगार दे रहे हैं। कस्टमाइज्ड चॉकलेट बनाने वाले स्टूडेंट स्टार्टअप 'डार्क चॉकोबिट्स' 40 महिलाओं को रोजगार दे रहा है। एक अन्य स्टूडेंट स्टार्टअप डिस्पोजल वाला 20 लोगों को तो पढ़ाई-वढ़ाई स्टार्टअप 10 लोगों को रोजगार दे रहा है।

ये भी पढ़ें:- दिल्ली ग्रामोदय अभियान: LG ने किया कई विकास कार्यों का शुभारम्भ, 29 गांवों में 47 परियोजनाओं की रखी आधारशिला

5379487