Firecrackers Ban In Delhi: राजधानी में वायु प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार पटाखों पर पूरी तरह बैन लगा दिया है। इसको लेकर दिल्ली सरकार ने अधिसूचना भी जारी कर दी है। दिल्ली सरकार ने राजधानी में 1 जनवरी तक पटाखों के उत्पादन, भंडारण और बिक्री पर रोक लगा दी।

दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों पर बैन

दिल्ली सरकार द्वारा पटाखों के बैन को लेकर आज सोमवार को अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। जारी अधिसूचना के मुताबिक, वायु (प्रदूषण की रोकथाम और नियंत्रण) अधिनियम, 1981 की धारा 31 (ए) के तहत दिल्ली के एनसीटी में विनिर्माण, भंडारण, बिक्री (ऑनलाइन मार्केटिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से डिलीवरी सहित) और सभी प्रकार के पटाखों को फोड़ने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

गोपाल राय ने पोस्ट किया पत्र

दिल्ली सरकार में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने अपने सोशल मीडिया पर एक पत्र पोस्ट किया है। इस पोस्ट में उन्होंने लिखा कि सर्दियों में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए आज सोमवार यानी 14 अक्टूबर से 1 जनवरी तक पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री व उपयोग पर प्रतिबंध लागू रहेगा।

अधिसूचना में दिल्ली पुलिस को निर्देशों को लागू करने का निर्देश दिया गया है। दिल्ली सरकार ने इस पत्र की कॉपी सभी विभाग और दिल्ली के उपराज्यपाल दफ्तर को भी भेजी है।

यह भी पढ़ें:- युवक की छोटी आंत से निकला जिंदा कॉकरोच: पेट के दर्द से मरीज था परेशान, डॉक्टरों ने की एंडोस्कोपी तो उड़ गए होश

बता दें कि दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। आज सोमवार को दिल्ली का एक्यूआई खराब श्रेणी में दर्ज किया गया है। दिल्ली में आज 220 एक्यूआई दर्ज किया गया है, जो खराब श्रेणी में आता है।