Delhi News: दिल्ली के अस्पतालों में 2024 की शुरुआत से ही बेड के मामले में बड़ी राहत मिलने जा रही है। इस दौरान दिल्ली को करीब 17 हजार बेड मिलेंगे, जिनमें से चार बड़े अस्पताल को मई तक तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है। अस्पताल में नए बेड 3974 की संख्या इतनी की जाएगी, जिससे जनता को काफी आराम मिलेगा। दिल्ली सरकार राजधानी में 11 नए अस्पताल तैयार करने पर काम कर रही है, जिससे सरकारी अस्पतालों में 17 हजार बेड्स की बढ़ोतरी हो जाएगी। 

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, हर एक हजार वाली आबादी पर पांच बेड्स होने चाहिए, जबकि दिल्ली में यह संख्या 2.89 है। अगर 2013-14 की बात करें, तो यह संख्या 2.47 थी। साल 2019 में आए कोरोना ने दिल्ली के अस्पतालों में बेड की किल्लत को उजागर कर दिया था। वर्तमान में दिल्ली सरकार अस्पतालों में बेड की संख्या बढ़ाने पर लगातार काम कर रही है। इसको ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार अस्पतालों में 15 से 17 हजार नए बेड्स लगा रही है, जिनमें से लगभग 10 हजार बेड नए साल से शुरू होने की संभावना है।  

डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल 

नए साल से आरएमएल हॉस्पिटल में 550 बेड्स का नया सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक बनकर तैयार हो जाएगा। इसे 2024 की शुरुआत से शुरू कर दिया जाएगा। इसके अलावा, इसमें सेमा प्राइवेट वार्ड की सुविधा जनता के लिए उपलब्ध होगी। 

दिल्ली एम्स अस्पताल 

राजधानी दिल्ली का सबसे बड़ा अस्पताल दिल्ली एम्स है। इसमें बुजुर्गों के लिए जिरियाट्रिक, मदर एंड चाइल्ड, सर्जरी ब्लॉक, नया प्राइवेट वॉर्ड पूरी तरह से 2024 से शुरू होगा।

लेडी हार्डिंग अस्पताल 

लेडी हार्डिंग अस्पताल में जनता की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए नई बिल्डिंग बनाई गई है। यहां पर 9 वार्ड के लिए 930 से ज्यादा बेड की सुविधा होगी। इसे 2024 की शुरुआत से शुरू कर दिया जाएगा। 

ये भी पढ़ें:- Delhi Corona: राजधानी में कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 के 6 मरीज मिले, जानें अब कितनी हुई एक्टिव मरीजों की संख्या