Air Pollution: दिल्ली सरकार ने सर्दी के मौसम में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी है। इस बाबत दिल्ली सरकार 21 अगस्त को दिल्ली सचिवालय मे पर्यावरण एक्सपर्ट्स के साथ सेव एनवायरनमेंट राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस का आयोजन करेगी। इसको लेकर पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने संबंधित विभागों के साथ हाई लेवल बैठक की है।

मंत्री गोपाल राय ने की समीक्षा बैठक

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि पर्यावरण, डीपीसीसी और विकास विभाग के उच्च अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की गई है। बैठक के दौरान कई महत्वपूर्ण सुझाव आए, जिनमें मुख्य तौर पर कुछ फोकस बिंदु चिन्हित किए गए हैं। जिसको केंद्र बिंदु बनाकर काम किया जाएगा। जैसे धूल प्रदूषण, वाहनों से होने वाले प्रदूषण, पराली की समस्या है, जगह-जगह जलाए जाने वाला कूड़ा है।

सर्दी के मौसम में हर इलाके में जगह-जगह कूड़ा जलाया जाता है। इसके अलावा औद्योगिक प्रदूषण है। इसमें यह सुनिश्चित किया जाएगा कि दिल्ली के सभी पंजीकृत औद्योगिक इकाइयों को पीएनजी में कन्वर्ट कर दिया गया हो। ग्रीन वॉर रूम एवं ग्रीन दिल्ली ऐप बनाया गया है। इसको और अपग्रेड करने का फैसला लिया गया है, ताकि हम और बेहतर तरीके से लोगों के साथ संवाद कर पाएं और उनकी शिकायतों पर उचित समय में कार्रवाई हो सकें। उन्होंने कहा कि हॉट स्पॉट पर फोकस किया जाएगा।

होलंबी कलां गांव में बन रहा इको पार्क

वहीं, भारत के पहले इको पार्क का निर्माण दिल्ली के होलंबी कलां गांव में किया जा रहा है। यह ईको पार्क जीरो वेस्ट पॉलिसी के आधार पर कार्य करेगा। सरकार का अगला फोकस बिंदु दिल्ली में हरित क्षेत्र को बढ़ाना रहेगा। इसके साथ हम जन जागरूकता एवं जन भागीदारी को बढ़ावा देंगे। प्रदूषण के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। अगला फोकस बिंदु पटाखे पर प्रतिबंध है और अन्य फोकस बिंदु के तहत केंद्र सरकार और पड़ोसी राज्यों के साथ संवाद स्थापित किया जाएगा। ताकि प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए संयुक्त रूप से कार्य किया जा सके। इसके अलावा ग्रेप का कार्यान्वयन है।  जिसके इर्द-गिर्द हम अपने आगे के प्लान को विकसित करेंगे।