Logo
उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने मंगलवार को दिल्ली ग्रामोदय अभियान के तहत उत्तरी दिल्ली के 29 गांवों में लगभग 45 करोड़ रुपये की लागत वाली 47 विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी।

Delhi Gramodaya Abhiyan: दिल्ली ग्रामोदय अभियान के तहत उपराज्यपाल विनय कुमार ने उत्तरी दिल्ली के 29 गांवों में लगभग 45 करोड़ रुपये की लागत वाली 47 विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इसके अलावा एलजी ने एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत पौधारोपण किया और ग्रामीणों को फलों के पौधे वितरित किए।

एलजी ने ड्रोन दीदी कार्यक्रम का किया उद्घाटन

एलजी ने महिलाओं और उनके स्वयं सहायता समूहों को सशक्त बनाने के लिए ड्रोन दीदी कार्यक्रम का भी उद्घाटन किया। इस मौके पर एलजी सक्सेना के अलावा स्थानीय भाजपा सांसद योगेंद्र चंदोलिया और डीडीए के उपाध्यक्ष सुभाशीष पांडा सहित अन्य मौजूद थे।

गांवों में किए गए विकास कार्यों से ग्रामीणों के जीवन में बहुत बड़ा और सकारात्मक परिवर्तन आएगा, आने वाले दिनों में ग्रामीण दिल्ली में सभी सुविधाएं मौजूद होंगी। उन्होंने कहा कि नमो ड्रोन दीदी योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रेरित है। यह योजना न केवल महिलाओं को सशक्त बनाएगी, बल्कि उनके परिवारों के लिए आजीविका का स्रोत भी बनेगी।

दिसंबर 2023 में शुरू हुआ था दिल्ली ग्रामोदय अभियान

एलजी ने कहा कि नागरिक सुविधाओं का विस्तार करके गांवों में रहने की स्थिति में सुधार के लिए दिसंबर 2023 में दिल्ली ग्रामोदय अभियान शुरू किया गया था। उन्होंने कहा कि इन गांवों के विकास के लिए, दिल्ली सरकार के पास अप्रयुक्त पड़े लगभग 960 करोड़ रुपये के ग्राम सभा क्षेत्र कोष को दिल्ली के गांवों में विभिन्न विकास कार्यों को करने के लिए डीडीए को हस्तांतरित कर दिया गया। इसके साथ ही एलजी ने सिंघु गांव में सड़क और नाली के काम, श्मशान घाट के जीर्णोद्धार सहित विभिन्न विकास कार्यों का भी निरीक्षण किया।

573 कार्यों को मंजूरी- डीडीए

डीडीए द्वारा दी गई जानकारी अनुसार, डीजीए के तहत अब तक 523 करोड़ रुपये की लागत वाले 573 कार्यों को मंजूरी दी गई। डीडीए द्वारा 89 परियोजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। एमसीडी, आईएंडएफसीडी आदि जैसी विभिन्न नागरिक एजेंसियां डीडीए द्वारा उपलब्ध कराए गए फंड से डीजीवाई के तत्वावधान में अभियान को प्रभावी ढंग से लागू कर रही हैं। इससे पहले एलजी ने दक्षिण पश्चिम दिल्ली के 18 शहरीकृत गांवों में 22 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया था, जो इस अभियान में किए गए कार्यों की गति को दर्शाता है।

यह भी पढ़ें:- केजरीवाल सरकार होगी बर्खास्त? राष्ट्रपति ने BJP विधायकों की मांग पर लिया संज्ञान, गृह मंत्रालय को भेजी चिट्ठी

5379487