Delhi Heatwave: राजधानी दिल्ली जहां एक तरफ गंभीर जल संकट से जूझ रही है वहीं दूसरी ओर भीषण गर्मी व लू लोगों की जान ले रही है। दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में भीषण गर्मी व लू के कारण 9 दिनों में 192 लोगों की मौत हो गई। इसमें पिछले 48 घंटों में ही 50 बेघर लोगों के शव बरामद किए गए। दिल्ली के अस्पतालों में भीषण गर्मी और लू के चलते अस्पतालों में मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है। हालांकि, दिल्ली में बुधवार रात प्री मानसून बारिश होने से भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिली है।

48 घंटों में 50 लोगों की मौत

दिल्ली में बीते दिन यानी बुधवार को भी इंडिया गेट के पास पार्क में 55 वर्षीय एक व्यक्ति का शव मिला। इस संबंध में पुलिस ने बताया कि मौत का कारण अभी साफ नहीं हुआ है। इसके लिए पोस्टमार्टम कराया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली में भीषण गर्मी के बीच पिछले 48 घंटों के दौरान अलग-अलग हिस्सों से 50 लोगों के शव बरामद किए गए।

9 दिनों मे 192 बेघर लोगों की मौत

सेंटर फॉर होलिस्टिक डेवलपमेंट के मुताबिक, दिल्ली में भीषण गर्मी के कारण 11 से 19 जून के बीच 192 बेघर लोगों की मौत हुई। इसके अलावा गर्मी और लू लगने से अस्पतालों में मरीजों की संख्या भी तेजी से बढ़ी है। बता दें कि सेंटर फॉर होलिस्टिक डेवलपमेंट एक गैर सरकारी संगठन है जो बेघर लोगों के लिए काम करता है।

अस्पतालों में ऐसे हैं हालात

भीषण गर्मी और लू के चलते अस्पतालों ने भी कई कदम उठाए हैं। राम मनोहर लोहिया (आरएमएल) अस्पताल में पिछले दो दिन में 22 मरीज लाए गए। वहीं, अस्पताल में इलाज के दौरान पांच लोगों की मौत हुई। इसके अलावा सफदरजंग अस्पताल में दो व एलएनजेपी अस्पताल में छह लोगों की मौत हुई।

आरएमएल में हीटस्ट्रोक यूनिट गठित

आरएमएल अस्पताल में शरीर को तुरंत ठंडा करने के लिए अलग से हीटस्ट्रोक यूनिट स्थापित की है। इस यूनिट में कूलिंग तकनीक है और मरीजों को बर्फ और पानी से भरे बाथटब में रखा जाता है। जिससे मरीज के शरीर का तापमान 102 डिग्री फारेनहाइट से नीचे चला जाता है, तो उनकी निगरानी की जाती है। अगर उनकी हालत स्थिर होती है, तो उन्हें वार्ड में शिफ्ट कर दिया जाता है।

दिल्ली में बदला मौसम

बता दें कि दिल्ली में लगातार 30 दिन से अधिक भीषण गर्मी और लू से लोगों को बुधवार रात राहत मिली। प्री मानसून बारिश होने से दिल्ली में गर्मी से राहत है और आने वाले दिनों में भी बीच-बीच में बारिश होने की संभावना बनी हुई है।