Delhi Air Train: दिल्ली में जल्द ही एयर ट्रेन चलने वाली है। इस योजना को सरकार ने मंजूरी दे दी है। खास बात है कि यात्रियों के लिए दिल्ली एयर ट्रेन फ्री में सेवा उपलब्ध कराएगी। उम्मीद है कि इस ट्रेन का परिचालन 2027 के लास्ट तक, यानी 3 साल बाद शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए टेंडर जारी कर दिया गया है, अगले एक-दो महीने में इस पर बोली लगाई जाएगी। सूत्रों की मानें तो इस प्रोजेक्ट की लागत 2 हजार करोड़ के आसपास का रहने वाली है। चलिए इस ट्रेन के बारे में तमाम डिटेल्स बताते हैं।

कहां से कहां तक चलेगी एयर ट्रेन

बताते चलें कि दिल्ली एयर ट्रेन इंदिरा गांधी एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 को टर्मिनल-2 और 3 से जोड़ेगी। वर्तमान में यात्रियों को दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 से टर्मिनल 2 और 3 तक जाने के लिए बस से जाना होता है, या फिर किसी अन्य भाड़ा वाले वाहन से जाना होता है, इससे अधिक समय भी लगता है और यात्रियों को काफी परेशानी होती है। कभी-कभी तो ट्रैफिक होने के कारण यात्रियों की फ्लाइट भी मिस हो जाती है। इसी परेशानी को दूर करने के लिए दिल्ली एयर ट्रेन चलाया जाएगा, जो 7.7 किलोमीटर लंबी होगी।

इन 4 स्टॉपेज पर रुकेगी एयर ट्रेन

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने टर्मिनल 1 और टर्मिनल 2/3 को दिल्ली एयर ट्रेन से जोड़ने का फैसला किया है, इससे यात्री मिनटों में एक टर्मिनल से दूसरे टर्मिनल तक का सफर तय कर सकेंगे। इसके लिए DIAL ने ऑटोमेटेड पीपल मूवर (APM) बनाने का फैसला किया है। पहले इस एयर ट्रेन को कुल 7 स्टेशनों पर रोकने की बात चल रही थी, लेकिन सरकार ने इसे यह कहते हुए नामंजूर कर दिया कि इससे यात्रियों को दोनों टर्मिनल के बीच सफर करने में अधिक समय लग जाएगा। ऐसे में अब इस एयर ट्रेन को सिर्फ 4 स्टेशनों पर रोका जाएगा, जिसमें T1, T2/3, एयरोसिटी और कार्गो सिटी शामिल है। 

ये भी पढ़ें:- दिल्ली के लोक कल्याण मार्ग मेट्रो स्टेशन पर हादसा: शख्स ने चलती ट्रेन के आगे लगा दी छलांग, जानें फिर क्या हुआ