Logo
दिल्ली शराब घोटाले जुड़े सीबीआई मामले में जेल में बंद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत एक बार फिर 11 सितंबर तक बढ़ा दी गई है।

Arvind Kejriwal Judicial Custody: दिल्ली शराब घोटाले जुड़े सीबीआई मामले में जेल में बंद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत एक बार फिर बढ़ा दी गई है। केजरीवाल की न्यायिक हिरासत आज मंगलवार 3 सितंबर को खत्म हो रही थी। ऐसे में मुख्यमंत्री केजरीवाल को दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश किया गया। जहां कोर्ट ने केजरीवाल की न्यायिक हिरासत 11 सितंबर तक बढ़ा दी। इस मामले में आप विधायक दुर्गेश पाठक की भी मुश्किलें बढ़ गई हैं।

केजरीवाल के लिए पेशी वारंट जारी

दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने आज मंगलवार को शराब घोटाले से जुड़े भ्रष्टाचार के एक मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, आप विधायक दुर्गेश पाठक और अन्य के खिलाफ आरोपपत्र पर संज्ञान लिया। विशेष न्यायाधीश कावेरी बावेजा ने कहा कि केजरीवाल और अन्य आरोपियों के खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए पर्याप्त सबूत मौजूद हैं।

न्यायाधीश ने केजरीवाल के लिए पेशी वारंट जारी किया और पाठक को 11 सितंबर को तलब किया। केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने केजरीवाल, पाठक, विनोद चौहान, आशीष माथुर और सरथ रेड्डी के खिलाफ सप्लीमेंट्री आरोपपत्र दायर किया था।

अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत बढ़ी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को शराब घोटाले से जुड़े सीबीआई मामले में राहत नहीं मिल रही है। दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने केजरीवाल की न्यायिक हिरासत को 11 सितंबर तक के लिए बढ़ा दिया।

इससे पहले कोर्ट ने दलीलों को सुनने के बाद 20 अगस्त को अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत 27 अगस्त और फिर 3 सितंबर तक बढ़ा दी थी।

हाई कोर्ट से लगा था झटका

दिल्ली हाई कोर्ट ने सोमवार यानी 5 अगस्त को सीबीआई की गिरफ्तारी और बेल को लेकर अरविंद केजरीवाल की याचिका पर फैसला सुनाया। हाई कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि ऐसा नहीं कहा जा सकता कि अरविंद केजरीवाल को सीबीआई द्वारा बिना किसी उचित कारण के गिरफ्तार किया गया हो। अरविंद केजरीवाल जमानत के लिए निचली अदालत का रुख कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- अरविंद केजरीवाल-आतिशी को HC से झटका, कोर्ट ने मानहानि केस खारिज करने से किया इनकार

CBI को केजरीवाल और दुर्गेश पाठक पर केस चलाने की मिली मंजूरी

इस संबंध में सीबीआई ने कोर्ट को 23 अगस्त को बताया कि शराब नीति मामले में अरविंद केजरीवाल और आप विधायक दुर्गेश पाठक पर केस चलाने की मंजूरी मिल गई है। इसके साथ ही CBI ने अरविंद केजरीवाल के खिलाफ कोर्ट में सप्लीमेंट्री चार्जशीट भी दाखिल की। सीबीआई की सप्लीमेंट्री चार्जशीट पर भी आज दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट सुनवाई कर सकती है।

ईडी केस में सुप्रीम कोर्ट से मिली अंतरिम जमानत

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को ईडी ने दिल्ली शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में 21 मार्च को गिरफ्तार किया था। सुप्रीम कोर्ट ने ईडी की गिरफ्तारी के मामले में सीएम केजरीवाल को 12 जुलाई को अंतरिम जमानत दे दी, उन्हें सीबीआई की गिरफ्तारी के मामले में अभी भी जेल में ही रहना होगा। सीएम केजरीवाल ने सीबीआई की गिरफ्तारी को दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती दी।

केजरीवाल को ईडी ने 21 मार्च को किया था अरेस्ट

बता दें कि दिल्ली शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 21 मार्च, 2024 को गिरफ्तार किया था। इसके बाद 26 जून को सीबीआई ने शराब नीति घोटाले में भ्रष्टाचार के मामले में सीएम केजरीवाल को गिरफ्तार किया था।

5379487