Durga Puja Delhi: दशहरा उत्सव के रंग में रंगे दिल्लीवासियों के लिए उत्सवों के समागम के बीच मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में खान-पान, सांस्कृति कार्यक्रम, पारम्परिक दुर्गा पूजा-अर्चना, मां की आरती, शॉपिंग और प्रतिभाशाली कलाकारों की प्रस्तुतियों द्वारा शानदार मनोरंजन का माहौल बना हुआ है। इस फेस्टिवल के चौथे दिन भी उत्सव की यादगार और भक्ति की अलग-अलग प्रकार की झलकियां देखने को मिली है।

भारत भर से पाक-कला के व्यंजन, महा अष्टमी व नवमी और आध्यात्मिक अनुष्ठान, गीत-संगीत, गरबा नाइट और नृत्य प्रस्तुतियों से आज यानी 13 अक्टूबर का दिन सराबोर रहा। इस कार्यक्रम का लुत्फ दिल्लीवासी भरपूर उठाते हुए दिखाई दे रहे हैं। सांसद महेश शर्मा, मनोज तिवारी, आप नेता संजय सिंह, केंद्र सरकार में मंत्री, कांग्रेस नेता पवन खेड़ा और अपना दल (एस) की राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल ने अपने पति योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री आशीष पटेल के साथ शिरकत की और मां दुर्गा की पूजा अर्चना की व उनका आर्शीवाद लिया। रोज की तरह आज भी लोगों का उल्लास व उत्साह देखने को मिला।

फेस्टिवल ऑफ इंडिया के चौथे दिन बच्चों के लिए बहुत ही विशिष्ट आकर्षण का केंद्र रहा। यहां बच्चों के लिए कई तरह की एक्टिविटी कराई गई है। यहां बच्चों के लिए ड्राइंग से लेकर डांस, फेन्सी ड्रेस और भी कई तरह की चीजें तैयार की गई थी। इस मेले में भारत की संस्कृति, गंगा-जमनी तहजीब और एकता में अनेकता थाली में खूब परोसी जा रही है।

जहां एक तरफ भक्ति में लोग डूबे हुए दिखाई दिए हैं, वहीं कुछ लोग रंगारंग कार्यक्रम की धूम इसकी सम्पूर्णता का प्रमाण बन रहे हैं। बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक सभी फेस्टिवल में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिए हैं। फेस्टिवल की शुरुआत सर्वप्रथम नवमी पूजा से दिन की गई। पूजा खत्म होने के बाद माता को पुष्पांजली, भोग आदि से निवेदन किया गया। परिवार वालों के मंगलकामना के लिए हवन भी किया गया। इसके बाद चंडी पाठ और दोपहर में प्रसाद का वितरण किया गया। शाम में संध्या आरती की गयी। 

इस फेस्टिवल में खान-पान की बात की जाए तो यहां पंजाबी खाना से लेकर बिहार के लिट्ठी चोखा और लखनऊ के कबाब का भी खूब मजा उठा सकते हैं। इसके साथ ही महाराष्ट्र की पाव भाजी, राजस्थान के पकवानों का स्वाद आप खूब उठा सकते हैं। साथ ही, दिल्ली के गोल गप्पे और चाट के साथ चाइनिज खाना भी मौजूद हैं।

यहां अलग-अलग प्रकार के अनुठे शॉपिंग अनुभव के लिए फेस्टिवल में करीब 250 से ज्यादा देश-विदेश के स्टॉल लगाए गए हैं, जहां आप छोटे से लेकर बड़ा तक सामान आसानी से खरीद सकते हैं। फेस्टिवल का समापन 13 अक्टूबर यानी आज विजयादशमी के मौके पर होगा। जहां सिंदूर खेला और देवी पूजा का आयोजन किया जायेगा।