Logo
दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। अब यात्रियों को हर दिन क्यूआर टिकट खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि डीएमआरसी ने मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट की शुरुआत की है।

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने यात्रियों की सुविधा बढ़ाने के लिए मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट (MJQRT) की शुरुआत की है, जो शुक्रवार से यात्रियों को मिलने लगेगी। डीएमआरसी की यह नई सुविधा यात्रियों के लिए दैनिक क्यूआर टिकट खरीदने की आवश्यकता लगभग समाप्त हो जाएगी।

अब हर दिन नहीं खरीदनी पड़ेगी मेट्रो टिकट

इस सेवा को डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक (एमडी) डॉ. विकास ने आज गुरुवार को लॉन्च किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि क्यूआर टिकट लॉन्च करते हुए बेहद खुशी हो रही है। एमजेक्यूआरटी एक ही क्यूआर कोड के साथ यात्रा को बेहद आसान और सस्ता भी बनाता है, साथ ही सुविधा और पर्यावरण अनुकूल लाभ भी प्रदान करता है।

एमजेक्यूआरटी का शुभारंभ

उन्होंने कहा कि यह पहल दिल्ली मेट्रो में यात्रियों के अनुभव को बेहतर बनाने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। एमजेक्यूआरटी के शुभारंभ के साथ, डीएमआरसी डिजिटल अभिनव पहल के माध्यम से यात्री अनुभव को बढ़ाने, मेट्रो यात्रा को अधिक सुविधाजनक और पर्यावरण अनुकूल बनाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

उन्होंने बताया कि एमजेक्यूआरटी एक क्रांतिकारी डिजिटल पहल है, जो भारत में पहली बार क्यूआर-आधारित बहु-यात्रा उत्पाद के रूप में पेश किया जा रहा है। यह डीएमआरसी के दिल्ली मेट्रो सारथी (मोमेंटम 2.0) ऐप पर विशेष रूप से उपलब्ध है, जिसकी सहायता से यात्री मेट्रो सहित अन्य परिवहन सेवाओं के लिए एक सहज और निर्बाध यात्रा की सहूलियत प्राप्त कर सकते है।

150 रुपये की प्रारंभिक राशि से होगी शुरुआत

जानकारी के अनुसार, यात्रियों के लिए यह सुविधा ऐप उपयोगकर्ताओं के लिए शुक्रवार से उपलब्ध होगी। इससे यात्री किराया भुगतान और रिचार्ज सहित अपनी यात्रा संबंधी सभी जानकारी ऐप पर सीधे ले सकेंगे। एमजेक्यूआरटी का लाभ उठाने के लिए उपयोगकर्ताओं को दिल्ली सारथी (मोमेंटम 2.0) ऐप पर पंजीकरण करना होगा और 150 रुपये की प्रारंभिक राशि से शुरुआत करनी होगी।

एमजेक्यूआरटी के लिए कोई अतिरिक्त सुरक्षा जमा राशि की कोई आवश्यकता नहीं है, जबकि उपयोगकर्ता यूपीआई, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड जैसे डिजिटल भुगतान तरीकों से 50 रुपये के गुणकों में अधिकतम 3 हजार रुपये तक आसानी से जमा कर सकते हैं। एमजेक्यूआरटी का उपयोग करके यात्रा करने के लिए न्यूनतम 60 रुपये की शेष राशि आवश्यक है।

एमजेक्यूआरटी के उपयोग पर मिलेगी इतनी छूट

दयाल ने बताया कि इसकी मदद से यात्रियों को व्यस्त समय सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक और शाम 5 बजे से रात 9 बजे तक के दौरान मेट्रो यात्रा पर 10 प्रतिशत शुल्क की छूट मिलेगी, जबकि इसके अतिरिक्त समय के दौरान यह छूट दो गुना यानी की 20 प्रतिशत की बचत मिलेगी। वहीं, वर्तमान में उपयोग में आने वाले पारंपरिक स्मार्ट कार्ड के लिए पर्यावरण अनुकूल और किफायती विकल्प के रूप में कार्य करता है। मोबाइल डिवाइस की चोरी, हानि या क्षति के मामले में भी शेष राशि बरकरार रहेगी और यात्री किसी अन्य डिवाइस पर लॉग इन करके एमजेक्यूआरटी का उपयोग जारी रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- Delhi Metro Sunday Timing: दिल्‍ली मेट्रो की टाइमिंग में बड़ा बदलाव, इन रूट पर ट्रेनों का समय बदला

5379487