Logo
फेज चार परियोजना के 85.86 किलोमीटर लंबे सेक्शन के 2.03 किलोमीटर लंबे सेक्शन का आज निरीक्षण किया जाएगा। अगर सब ठीक रहा तो अगस्त में इस नए रूट से मेट्रो चलनी शुरू हो जाएगी।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की ओर से फेज चार में बनाए जा रहे मेट्रो कॉरीडोर में मैजेंटा लाइन का जनकपुरी पश्चिम-कृष्णा पार्क एक्सटेंशन कार्य लगभग पूरा हो चुका है। मेट्रो रेलवे सुरक्षा आयुक्त आज 2.03 किलोमीटर लंबे इस हिस्से का निरीक्षण कर सकते हैं। अगर सब कुछ ठीक रहा तो अगस्त में इस रूट पर मेट्रो का परिचालन शुरू हो जाएगा। कृष्णा पार्क एक्सटेंशन के चालू होने से फेज चार परियोजना के 85.86 किलोमीटर लंबे सेक्शन का यह पहला सेक्शन होगा, जिस पर सबसे पहले मेट्रो दौड़ती नजर आएगी।

डीएमआरसी अधिकारियों का कहना है कि मैजेंटा लाइन के जनकपुरी पश्चिम-कृष्णा पार्क खंड के एक दिवसीय निरीक्षण के दौरान सुरंगों, सिग्नलिंग प्रणाली, सुरक्षा इंतजाम, नियंत्रण कक्ष से जुड़ी प्रणालियों के अलावा मेट्रो की स्पीड ट्रायल का निरीक्षण किया जाएगा। अगर सभी चीजों को दुरुस्त पाया जाता है, तो अगस्त महीने में ही इस रूट को शुरू करने की योजना है। बता दें कि मैजेंटा लाइन बॉटनिकल गार्डन से जनकपुरी के बीच रूट से नोएडा को पश्चिमी दिल्ली से जोड़ती है। मेट्रो की योजना है कि चरण 4 में मैजेंटा लाइन को जनकपुरी पश्चिम से आरके आश्रम तक विस्तार किया जाएगा।

2026 तक तीन कॉरिडोर खोलने की तैयारी

डीएमआरसी अधिकारियों की मानें तो 2026 तक तीन नए कॉरिडोर खोलने की भी योजना है। उन्होंने बताया कि मेट्रो कॉरिडोर फेज चार का विस्तार कार्य दिसंबर 2019 में शुरू हुआ था। कोरोना काल की वजह से इस कार्य में बाधा आई थी। इसके अलावा, पेड़ों की कटाई को लेकर अनुमति मिलने में देरी से भी कार्य प्रभावित हुआ था। लेकिन 2022 के बाद से इस कार्य में तेजी आई है। अधिकारियों का कहना है कि 2026 तक तीनों कॉरिडोर का निर्माण पूरा कर मेट्रो का संचालन शुरू करने की योजना है।

ये हैं तीन कॉरिडोर

मजलिस पार्क-मौजपूर कॉरिडोर पर कार्य चल रहा है। यह कार्य लगभग 80 प्रतिशत पूरा हो चुका है। गोल्डन लाइन पर एरोसिटी-तुगलकाबाद रूट पर सुरंग बनाने का कार्य चल रहा है। जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम कॉरिडोर पर भी विभिन्न कार्य चल रहे हैं। यह रूट 85.86 किलोमीटर लंबा होगा।

कृष्णा पार्क एक्सटेंशन से बॉटनिकल गार्डन तक सीधी मेट्रो 

कृष्ण पार्क एक्सटेंशन-बॉटनिकल गार्डन कॉरिडोर की कुल लंबाई 39.79 किलोमीटर है। दोनों स्टेशनों के बीच कुल 26 स्टेशन होंगे। कृष्ण पार्क एक्सटेंशन स्टेशन के खुलते ही बॉटनिकल गार्डन से चलने वाली मेट्रो जनकपुरी पश्चिम की बजाए कृष्ण पार्क एक्सटेंशन पर यात्रा स्थगित करेगी।

इसी प्रकार, कृष्ण पार्क एक्सटेंशन से यात्रा प्रारंभ कर मेट्रो बॉटनिकल गार्डन स्टेशन पर यात्रा को समाप्त करेगी। डीएमआरसी की मानें तो अगर आज के निरीक्षण में सब कुछ ठीक पाया जाता है, तो अगस्त में इस रूट पर मेट्रो का परिचालन शुरू हो जाएगा। इसके बाद यह फेज 4 का पहला ऐसा खंड होगा, जिस पर सबसे पहले मेट्रो दौड़ती नजर आएगी।

5379487