Logo
Delhi Metro News: डीएमआरसी का कहना है कि इस रूट पर ट्रायल सफल रहा है। ऐसे में इस पर मेट्रो का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने दिल्लीवासियों को तोहफा दिया है। दिल्ली मेट्रो के फेज 4 को लेकर जोरों से तैयारी चल रही है। अब फेज 4 का एक और हिस्सा बनकर तैयार हो गया है। यह दिल्ली के लोगों के लिए दिवाली से पहले बड़ा तोहफा है। अब एक और नए रूट पर मेट्रो दौड़ने वाली है। फेज 4 के 3 कॉरिडोर में से जनकपुरी पश्चिम से रामकृष्ण आश्रम का एक हिस्सा पूरी तरह से तैयार हो चुका है। इस रूट पर जल्द ही मेट्रो दौड़ती नजर आएगी। मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त ने इस रूट की सुरक्षा जांच के बाद मेट्रो परिचालन को हरी झंडी दिखा दी है।

यहां पढ़ें नए मेट्रो रूट का विस्तार

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मेट्रो का यह नया रूट 2.2 किलोमीटर लंबा है। दिल्ली मेट्रो के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि इससे पश्चिमी दिल्ली के कृष्णा पार्क एक्सटेंशन के आसपास रहने वाले लोगों को मेट्रो सुविधा का लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि दिल्ली मेट्रो के फेज 4 में 65.15 किलोमीटर लंबे नेटवर्क पर काम जारी है। इनमें कुल 3 कॉरिडोर शामिल है। फेज 4 में 28 किलोमीटर का सबसे लंबा जनकपुरी पश्चिम से आरके आश्रम कॉरिडोर है। इस कॉरिडोर के एक हिस्से जनकपुरी पश्चिम से कृष्णा पार्क एक्सटेंशन पर काम पूरा हो गया है, जिसके बाद DMRC ने परिचालन की मंजूरी मांगी थी।

'जनकपुरी पश्चिम स्टेशन से बदलनी होगी मेट्रो'

बताते चलें कि जनकपुरी पश्चिम से कृष्णा पार्क कॉरिडोर मजेंटा लाइन का विस्तार है। इस नए रूट पर मेट्रो परिचालन के बाद अगर कोई बॉटेनिकल गार्डन से कृष्णा पार्क जाना चाहता है, तो उसे जनकपुरी पश्चिम स्टेशन से मेट्रो बदलनी होगी। फिलहाल जनकपुरी पश्चिम मजेंटा लाइन का टर्मिनल स्टेशन है। इस स्टेशन पर 2 प्लेटफॉर्म हैं, जिस पर बॉटेनिकल गार्डन के लिए ट्रेनें चलती है। लेकिन अब एक प्लेटफॉर्म पर कृष्णा पार्क एक्सटेंशन तक जाने के लिए मेट्रो चलेगी। 

ये भी पढ़ें:- DMRC Phase-4 Update: फेज-4 की योजना में हुआ बदलाव, 69 पेड़ों को बचाने के लिए लिया बड़ा फैसला

5379487