Logo
इससे दिल्ली और हरियाणा के बीच यात्रा करने वाले हजारों लोगों के लिए आवागमन को आसान होगा। अब दिल्ली मेट्रो नाथूपुर तक दौड़ेगी। ये कॉरिडोर चार साल में पूरा होगा।

Delhi Metro Rithala Narela Corridor: दिल्ली और हरियाणा के बीच यात्रा करने वाले हजारों लोगों के लिए आवागमन को आसान बनाने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बुधवार को रिठाला-नरेला मेट्रो कॉरिडोर को दिल्ली-हरियाणा सीमा तक विस्तारित करने की घोषणा की। गहलोत ने बताया कि मेट्रो परियोजना के चरण-4 के तहत दिल्ली मेट्रो लाइन को अब हरियाणा के कुंडली-नाथूपुर तक बढ़ाया जाएगा।

हरियाणा में होंगे दो स्टेशन

इस विस्तार से यात्रियों को महत्वपूर्ण राहत मिलेगी और दोनों राज्यों के बीच कनेक्टिविटी बढ़ेगी। विस्तारित परियोजना, 6230.99 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से, चार वर्षों के भीतर पूरा हो जाएगा। दिल्ली वाले हिस्से की कुल लंबाई 22.91 किमी से बढ़ाकर 23.737 किमी कर दी गई है, जबकि हरियाणा हिस्से की लंबाई 2.726 किमी होगी, जिससे नरेला से नाथूपुर तक की संयुक्त लंबाई 26.463 किमी लंबी हो जाएगी। विस्तार में रिठाला और नरेला के बीच 19 स्टेशन होंगे, जबकि हरियाणा में दो स्टेशन होंगे।

'मेट्रो का विस्तार दिल्ली-हरियाणा के लोगों के लिए उपहार'

गहलोत ने कहा कि यह विस्तार दिल्ली और हरियाणा दोनों के निवासियों के लिए दैनिक आवागमन में सुधार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में मेट्रो नेटवर्क का विस्तार करके, हमारा लक्ष्य यात्रा के समय को कम करना, सड़कों पर भीड़ को कम करना और सार्वजनिक परिवहन के उपयोग को बढ़ावा देना है। यह पहल दिल्ली और हरियाणा के निवासियों के लिए एक उपहार है, जो कनेक्टिविटी को बढ़ाएगी और दैनिक यात्रा को अधिक कुशल और सुगम बनाएगी।

रिठाला-नरेला-नाथूपुर कॉरिडोर में छह कॉरिडोर हैं शामिल

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि रिठाला-नरेला-नाथूपुर कॉरिडोर में छह कॉरिडोर शामिल हैं। इनमें मुकुंदपुर (मजलिस पार्क) –मौजपुर, एरोसिटी – तुगलकाबाद, जनकपुरी पश्चिम -आरके आश्रम, लाजपत नगर-साकेत जी ब्लॉक, इन्द्रलोक–इन्द्रप्रस्थ और रिठाला -नरेला –नाथूपुर शामिल है। वर्तमान में मुकुंदपुर (मजलिस पार्क)- मौजपुर, एरोसिटी -तुगलकाबाद, और जनकपुरी पश्चिम-आर.के. आश्रम कॉरिडोर निर्माणाधीन हैं। लाजपत नगर-साकेत जी ब्लॉक और इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ कॉरिडोर निविदा प्रक्रिया में हैं। रिठाला-नरेला-नाथूपुर कॉरिडोर अगला कॉरिडोर होगा, जो दिल्ली के मेट्रो नेटवर्क का और विस्तार करेगा और क्षेत्र में बेहतर कनेक्टिविटी लाएगा।

यह भी पढ़ें:- DMRC की दिल्लीवासियों को सौगात: इस नए रूट पर मेट्रो परिचालन को दिखाई हरी झंडी, जानें कहां से कहां तक चलेगी ट्रेन

5379487