Logo
केजरीवाल सरकार ने 2025 तक दिल्ली की सड़कों पर 2180 मोहल्ला बसों को चलाने की घोषणा की हुई है। अब इस महीने के अंत तक दिल्ली की सड़कों पर कई मोहल्ला बसें दौड़ती नजर आएंगी।

Delhi Mohalla Bus Scheme: दिल्ली की सड़कों पर जल्द ही मोहल्ला बसें दौड़ती नजर आएंगी। जानकारी के अनुसार, अगले सप्ताह इन बसों को ट्रायल सड़कों पर शुरू हो जाएगा और इस माह के अंत तक बसें सड़कों पर दौड़ने लगेंगी।

दिल्ली में जल्द दौड़ेंगी मोहल्ला बसें

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार ने 2025 तक दिल्ली की सड़कों पर 2180 मोहल्ला बसों को चलाने की घोषणा की हुई है। ये बसें फीडर बसों जैसी ही सेवाएं देगी। इन्हें लास्ट माइल कनेक्टिविटी के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। उदाहरण के तौर पर मेट्रो से नजदीक के एरिया के लिए लोगों को पहुंचाने और लाने के लिए इन बसों का इस्तेमाल किया जाएगा। 9 मीटर लंबी इन बसों में महिलाओं के लिए 25 प्रतिशत सीटें आरक्षित होगी।

सूत्रों के अनुसार, इन बसों का निरीक्षण अगले तीन दिनों में पूरा कर लिया जाएगा। फिर इसके बाद इनका ट्रायल शुरू हो जाएगा। ट्रायल पूरा होते ही इन्हें आम जनता की सेवा में सड़कों पर उतार दिया जाएगा। एक सूत्र ने बताया कि बस का निरीक्षण का कार्य इस समय मानेसर में चल रहा है। मंत्री ने बस की समीक्षा के लिए एक समिति भी बनाई है। समिति में डीआईएमटीएस, डीटीसी और परिवहन विभाग के अधिकारी शामिल हैं। परीक्षण के बाद उत्पादन क्षमता के आधार पर, मैन्युफैक्चरिंग कंपनी को आदेश दिए जाएंगे। बसों की शुरुआती बैच मिलते ही योजना शुरू कर दी जाएगी।

23 सीटर मोहल्ला बसों से लास्ट-माइल कनेक्टिविटी सुनिश्चित होगी

दिल्ली सरकार द्वारा संचालित 7,582 बसों में प्रतिदिन 40 लाख से अधिक (बस ट्रिप) यात्री सफर करते हैं। इन 9-मीटर लम्बी मोहल्ला बसों में 23 यात्री सीटें हैं और इन्हें छोटे मार्गों के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे दिल्ली में आसानी से लास्ट-माइल कनेक्टिविटी सुनिश्चित होगी।

पिंक पास के जरिए महिलाएं इन बसों में कर सकती हैं मुफ्त यात्रा

मोहल्ला बसों में भी महिलाएं फ्री यात्रा कर सकती है। महिलाएं मोहल्ला बसों में भी पिंक पास के जरिए मुफ्त यात्रा का लाभ उठा सकती हैं। इस बस में महिलाओं के लिए छह सीटें आरक्षित रहेगी। मोहल्ला बस योजना का उद्देश्य दिल्ली में लास्ट माइल कनेक्टिविटी के लिए 9 मीटर लम्बी इलेक्ट्रिक बस सेवाएं प्रदान करना है। केजरीवाल सरकार ने 2025 तक कुल 2,180 ऐसी बसों को चलाने की योजना बनाई है। मोहल्ला बसों को विशेष रूप से दिल्ली के उन क्षेत्रों में चलाया जायेगा जहां सड़क की चौड़ाई सीमित है या जहां भीड़भाड़ की वजह से नियमित 12-मीटर बसों का संचालन मुश्किल है।

बस 196 किलो वाट की बैटरी से है सुसज्जित

मोहल्ला बसें 196 किलो वाट की बैटरी से सुसज्जित है और एक बार फुल चार्ज होने पर 120-130 किमी की रेंज प्रदान करती है। मोहल्ला बसों को हरा रंग दिया गया है। इसके अतिरिक्त इन मोहल्ला बसों में 25 प्रतिशत सीटें (6 सीटें) गुलाबी है, जो विशेष रूप से महिला यात्रियों के लिए आरक्षित हैं।

5379487