दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा समेत उत्तर भारत के लोग भीषण गर्मी की मार झेल रहे हैं। ऐसे में ज्यादातर लोगों ने गर्मी की छुट्टियों में घूमने का प्रोग्राम भी केंसिल कर दिया होगा। अगर आप भी ऐसे लोगों में शुमार हैं, तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। मौसम विभाग ने ऐसी खबर दी है, जिसके अनुसार आप 20 जून के बाद बाहर जाने का प्लान कर सकते हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक, देश में मॉनसून तेजी से दिल्ली की ओर बढ़ रहा है। जून के अंतिम सप्ताह तक दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश शुरू हो जाएगी। वहीं, प्री मानसून के चलते 20 जून से ही बौछारें पड़ने लगेंगी। इससे जहां न केवल अधिकतम तापमान में गिरावट आएगी बल्कि न्यूनतम तापमान में भी कमी आने की संभावना है। मौसम विभाग की इस भविष्यवाणी को देखें तो सलाह है कि आप 20 जून के बाद गर्मी की छुट्टियों को बाहर जाकर एंजॉय कर सकते हैं।

आने वाले पांच दिन बेहद गर्म

मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली एनसीआर और हरियाणा के लोगों को आज भी भीषण गर्मी के बीच लू के थपेड़ों का सामना करना पड़ रहा है। अगले पांच दिनों के लिए तापमान 45 डिग्री के ऊपर ही रहने की संभावना है। ऐसे में येलो अलर्ट जारी किया गया है। सिरसा, महेंद्रगढ़, नारनौल, हिसार, जींद समेत ज्यादातर जिलों में रात के समय भी न्यूनतम तापमान उच्च स्तर पर दर्ज किया जा रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिनों से मॉनसून की रफ्तार में तेजी होने के आसार हैं और 20 जून से प्री मानसून की गतिविधियां दिखने लगेंगी। जून के अंतिम सप्ताह में बरसात शुरू होने से लोगों को भीषण गर्मी से मुक्ति मिलना तय है।

एक जुलाई को खुलेंगे स्कूल

बता दें कि दिल्ली एनसीआर के प्राइवेट और गवर्नमेंट स्कूलों में 10 मई से ग्रीष्मकालीन छुट्टियां कर दी गई थी। हरियाणा में भी एक जून से छुट्टियों की घोषणा होनी थी, लेकिन भीषण गर्मी के चलते ही इसके पहले ही स्कूल बंद कर दिए गए। अब दिल्ली और हरियाणा समेत चंडीगढ़ में भी ग्रीष्मकालीन छुट्टियों की अवधि 30 जून को खत्म हो जाएगी। मतलब यह है कि एक जुलाई से दोबारा स्कूल खुल जाएंगे। चूंकि 20 जून के बाद केवल सिर्फ 10 दिन शेष बचे हैं, लिहाजा अब छुट्टियों को एंजॉय करने में बिल्कुल भी लेटलतीफी न करें।