Logo
Delhi NCR Mausam: दिल्ली में बीते दिन मंगलवार को मानसून की दूसरी सबसे अच्छी बरसात हुई, जिस कारण लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली। इस बीच मौसम विभाग ने आज भी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

Delhi Weather Today: देश की राजधानी दिल्ली में मौसम विभाग की भविष्यवाणी एक बार फिर से फेल साबित हुई। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान किया था कि 15 जुलाई तक हल्की बारिश होगी, लेकिन मंगलवार को जमकर बारिश हुई। 28 जून को मॉनसून की एंट्री के बाद ये दूसरी जोरदार बारिश हुई। हालत ये हुए की कई इलाकों में जलभराव की स्थिति बन गई। लोगों को सुबह के वक्त घर से निकलना मुश्किल हो गया। हालांकि, ये बारिश पूरी दिल्ली में नहीं हुई। कुछ इलाके बूंदाबांदी तक सीमित रहे। वहीं, आज यानी बुधवार को भी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी है।

कितनी MM हुई बारिश 

आईएमडी के मुताबिक सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक दिल्ली (सफदरजंग) में 30.8 एमएम, लोदी रोड में 35 एमएम, रिज में 11.3 एमएम, पालम में 8.5 एमएम, आया नगर में 8 एमएम बारिश हुई। इस दौरान तापमान में गिरावट देखने को मिली। दिल्ली का अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री रहा। जोकि सामान्य से तीन डिग्री कम है। न्यूनतम तापमान 27.2 डिग्री रहा। यह सामान्य से एक डिग्री कम रहा। हवा में नमी का स्तर 74 से 98 प्रतिशत तक रहा। इसके बाद 11 और 12 जुलाई को हल्की से मध्यम बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान अधिकतम 34 से 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री रहने की संभावना है।

ये भी पढ़ें:- बिहार में आफत की बारिश; 8 जिलों में येलो अलर्ट जारी, जानें मौसम का हाल

दिल्ली की हवा अभी भी साफ

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के एयर बुलेटिन के अनुसार मंगलवार को दिल्ली का एक्यूआई 84 रहा। मुख्य प्रदूषक तत्वों में पीएम 10 और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड शामिल रहे। गाजियाबाद का एक्यूआई 83, ग्रेटर नोएडा का 148,  फरीदाबाद का 150, गुरुग्राम का 93 और नोएडा का 65 रहा। बता दें कि पिछले दो दिनों की तुलना में मंगलवार को प्रदूषण थोड़ा बढ़ गया। इसके बावजूद यह संतोषजनक स्तर में ही बना रहा। पांच दिनों से प्रदूषण का स्तर लगातार संतोषजनक बना हुआ है।

5379487