Delhi Weather News: देश की राजधानी दिल्ली में गर्मी से लोगों को पिछले सप्ताह तक राहत रही, लेकिन अब भीषण गर्मी का दौर शुरु हो गया है। दो-तीन दिन से गर्मी  से लोगों को परेशानी का सामाना करना पड़ रहा है। गर्मी का ये तो बस ट्रेलर है। भयंकर गर्मी अब शुरु होने वाली है। मौसम के जानकारों की मानें तो अगले दो से तीन दिनों में लू भी दस्तक दे सकती है। जिसके चलते तेज गर्म हवाएं लोगों का जीना मुहाल करेंगी। इसके अलावा पारा भी 44 के पार पहुंचेगा।

44 डिग्री के पार जाएगा पारा

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक इस हफ्ते तापमान 44 डिग्री के स्तर तक पहुंच सकता है। इस सीजन में अब तक दिल्ली में तापमान 42 डिग्री से ऊपर नहीं गया है। ऐसे में गर्म और शुष्क हवाएं लोगों की परेशानियां बढ़ाएंगी। बीते दिन मंगलवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री दर्ज किया गया। जो कि सामान्य से एक डिग्री अधिक है। वहीं न्यूनतम तापमान 23.9 डिग्री रहा।

यह सामान्य से एक डिग्री कम है। दिल्ली-एनसीआर की सबसे गर्म जगहों में पालम का अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री, आया नगर का 42.2 डिग्री, फरीदाबाद का 42.1 डिग्री, गुरुग्राम का 41.1 डिग्री, नजफगढ़ का 43.2 डिग्री, नोएडा का 41.3 डिग्री, पीतमपुरा का 43 डिग्री, पूसा का 42.3 डिग्री, राज घाट का 40.3 डिग्री रहा। इस दौरान हवा में नमी का स्तर 21 से 77 प्रतिशत तक रहा।

आज कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक आज बुधवार को आसमान साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 42 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री तक रहने की संभावना है। अगर कल यानी 16 मई के मौसम की बात करें तो गर्मी और अधिक बढ़ेगी। गुरुवार को अधिकतम तापमान 43 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है। 17 से 20 मई तक तेज गर्म और शुष्क हवाएं चलेंगी। इनकी गति 20 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे तक रह सकती है। 17 से 19 मई तक अधिकतम तापमान 44 और न्यूनतम तापमान 27 से 28 डिग्री तक रह सकता है।

लू भी देगा दस्तक 

स्काईमेट के अनुसार इस हफ्ते दिल्ली के कुछ इलाकों समेत उत्तरी मैदानी इलाकों में लू की संभावना है। दिल्ली-एनसीआर के साथ हरियाणा में चिलचिलाती गर्मी पड़ेगी। 19 मई के आसपास गर्मी चरम पर पहुंच जाएगी। बढ़ता तापमान अगले हफ्ते तक जारी रहेगा। सतही हवाएं कुछ हिस्सों में लू जैसी स्थिति पैदा करेंगी। दिल्ली-एनसीआर समेत पंजाब-हरियाणा के कई हिस्सों में तापमान 44 डिग्री तक जा सकता है।

ये भी पढ़ें:- यूपी के कई इलाकों में आंधी-बारिश, 17 मई से दिखेगा हीटवेव का असर, जानें मौसम का हाल

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर  

राजधानी में वायु प्रदूषण की बात की जाए तो अब प्रदूषण लगातार कई दिनों तक खराब स्तर पर रह सकता है। हवाओं के साथ उड़ती धूल और बढ़ती गर्मी की वजह से प्रदूषण बढ़ेगा। केंद्रीय प्रदूषण बोर्ड (सीपीसीबी) के एयर बुलेटिन के मुताबिक दिल्ली का औसत एक्यूआई मंगलवार को 234 रहा। वहीं, एनसीआर का शहर फरीदाबाद में 254, गाजियाबाद में 210, ग्रेटर नोएडा का 252, गुरुग्राम का 215 और नोएडा का 262 दर्ज किया गया।