Delhi New Cabinet: दिल्ली को अब नया मुख्यमंत्री मिल चुका है। आतिशी ने सीएम पद की शपथ ले ली। आतिशी के साथ सौरभ भारद्वाज, कैलाश गहलोत, गोपाल राय, इमरान हुसैन और मुकेश अहलावत ने मंत्री पद के तौर पर शपथ ली। दिल्ली की कमान अब अरविंद केजरीवाल सरकार में शिक्षा मंत्री रहीं आतिशी के हाथ में आ गई है। ऐसे में दिल्ली की नई सरकार को लेकर चर्चा भी तेज हो गई है कि कौन कितना पढ़ा लिखा है और कितना करोड़पति है।

आतिशी कैबिनेट में कौन सबसे पढ़ा लिखा?

दिल्ली की नई सरकार में पढ़े लिखे होने के नाम पर भी मुख्यमंत्री आतिशी ही पहले स्थान पर हैं। उन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमएससी की है। मंत्री गोपाल राय और कैलाश गहलोत ने शैक्षिक योग्यता में मास्टर्स किया है। वहीं, सौरभ भारद्वाज ने कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया है और इमरान हुसैन की शैक्षिक योग्यता स्नातक है। इन सबके अलावा दिल्ली सरकार की नई कैबिनेट में जो एक नया चेहरा जुड़ा है वह मुकेश अहलावत हैं। उन्होंने 12वीं तक पढ़ाई की है।

आतिशी कैबिनेट में कौन कितना करोड़पति?

दिल्ली की नई सरकार में कौन सा मंत्री सबसे अमीर है, इस पर बात की जाए तो इसमें कैलाश गहलोत सबसे पहले स्थान पर हैं। उन्होंने 2020 के चुनावी हलफनामे में अपनी कुल संपत्ति 46.07 करोड़ रुपये बताई। इसके बाद दूसरा स्थान कैबिनेट का नया चेहरा मुकेश अहलावत का है। उन्होंने अपनी संपत्ति 6.18 करोड़ रुपये बताई। तीसरे स्थान पर इमरान हुसैन हैं, जिनकी 2020 में संपत्ति 1.413 करोड़ रुपये थी।

वहीं, मुख्यमंत्री आतिशी चौथे स्थान पर हैं। 2020 में आतिशी ने अपनी कुल संपत्ति 1.412 करोड़ रुपये बताई थी। इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर सौरभ भारद्वाज हैं। 2020 में सौरभ की संपत्ति 1.09 करोड़ रुपये थी। इसके अलावा लिस्ट में सबसे आखिरी नंबर पर गोपाल राय हैं। 2020 के चुनावी हलफनामे में गोपाल राय ने अपनी कुल संपत्ति 90.01 लाख रुपये घोषित थी।

यह भी पढ़ें:- Delhi New CM Oath Ceremony: दिल्ली की तीसरी महिला सीएम बनीं आतिशी, शपथ ग्रहण के दौरान केजरीवाल भी रहे मौजूद