Delhi Police Action: अगस्त का महीना शुरू हो चुका है। इसके साथ ही स्वतंत्रता दिवस को लेकर सुरक्षा भी पुख्ता की जा रही है। दिल्ली पुलिस स्वतंत्रता दिवस से पहले सुरक्षा का खास ध्यान रख रही है। आज यानी 2 अगस्त से 16 अगस्त तक दिल्ली में पैराग्लाइडिंग, ड्रोन कैमरा, बैलून के अलावा भी तमाम उड़ने वाली चीजें बैन कर दी गई है। अब पुलिस ने चाइनीज मांझे पर भी जोरदार नकेल कसनी शुरू कर दी है। चाइनीज मांझे से दिल्ली में अक्सर हादसे की खबर सुनने को मिलती है, ऐसे में चाइनीज मांझे पर दिल्ली पुलिस ने सख्त रवैया अपनाना शुरू कर दिया है। स्वतंत्रता दिवस से पहले पुलिस ने इस मामले में 79 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है।

78 आरोपियों पर शिकायत दर्ज

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले 20 दिनों में चाइनीज मांझे बेचने वाले 78 आरोपियों के खिलाफ पुलिस एफआईआर दर्ज कर चुकी है। वहीं, इस मामले में 79 लोगों को गिरफ्तार भी किया जा चुका है। सिनियर पुलिस अधिकारी ने साफ निर्देश दिए हैं कि चाइनीज मैंझे बेचने वाले के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। बता दें कि चाइनीज मांझा उस धागे को कहते हैं, जो लोग पतंग उड़ाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। यह धागा इलास्टिक होता है, जो काफी मजबूत भी होता है। इससे दिल्ली में कई लोगों की जानें जा चुकी है।

राजधानी में कब से बैन है चाइनीज मांझा

देश की राजधानी दिल्ली में चाइनीज मांझा साल 2017 से ही बैन है, लेकिन अभी तक लोग इसे कहीं न कहीं से ब्लैक मार्केटिंग कर बेचा करते हैं। आए दिन खबर सुनने को मिलती है कि चाइनीज मांझे से गला कटने से मौत हो गई। अधिकारी ने इस धागे को लेकर साफ कहा है कि ये प्रतिबंध इंसानों, पक्षियों, और जानवरों के साथ-साथ पर्यावरण को नुकसान से बचाने के लिए लगाए गए हैं। 

ये भी पढ़ें:- दिल्ली कोचिंग हादसा: हाईकोर्ट ने पुलिस और एमसीडी को लगाई फटकार, CBI को सौंपी जांच की जिम्मेदारी