Delhi Crime News: दिल्ली पुलिस ने ई-सिम फ्रॉड में शामिल एक जालसाज का भंडाफोड़ कर दिया है। पुलिस ने आरोपी को देहरादून से अरेस्ट कर लिया है। आरोपी को साउथ वेस्ट डिस्ट्रिक्ट साइबर पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपी के खिलाफ अलग-अलग पुलिस स्टेशनों में कुल 14 मामले दर्ज है। उन्होंने ई-सिम के नाम पर लोगों से 4 लाख 85 हजार रुपये की ठगी की है। उसके पास से एक स्मार्ट फोन और दो सिम कार्ड बरामद किए गए हैं।

रिटायर सेना से ठगे 5 लाख रुपये

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आरोपी व्यक्ति ठगों को ग्रामीणों के चालू बैंक खाते उपलब्ध करवाता था। पुलिस के अनुसार गिरफ्तार किए गये जालसाज 22 वर्षीय आजम है, जिसके पिता का नाम रिजवान है। इसके खिलाफ इसी साल नौ मई को सेवानिवृत्त सेना अधिकारी यदु कुमार निवासी वसंत कुंज के द्वारा दी गई थी। उनके विभिन्न बैंक खातों से 4,85,548 रुपयों की धोखाधड़ी का आरोप लगाया था। उन्होंने शिकायत में बताया कि 3 मई को उनके मोबाइल फोन में कुछ नेटवर्क समस्या हो गई थी। इसके बाद वह एयरटेल स्टोर पर गए जहां उन्हें पता चला कि किसी अज्ञात व्यक्ति ने नए ई-सिम कार्ड के लिए अनुरोध किया है।

आरोपी ने ऐसे दिया फ्रॉड को अंजाम

उन्होंने एयरटेल स्टोर से एक नया फिजिकल सिम कार्ड प्राप्त किया, लेकिन 12-14 घंटों के बाद भी नया सिम कार्ड सक्रिय नहीं हो सका। अगले ही दिन उनकी पत्नी, जो अधिकांश बैंक खातों में सह-खाताधारक हैं, उन्हें मैसेज आया कि केनरा बैंक खाते से 30 हजार रुपये की निकासी हुई है। दूसरे दिन उन्होंने फिर से नया सिम कार्ड प्राप्त किया और अपना मोबाइल फोन चालू किया। नए सिम कार्ड को सक्रिय करने पर उन्हें पता चला कि उनके बैंक खातों से कुछ अनधिकृत लेनदेन किए गए थे। आगे की पूछताछ के दौरान यह पता चला कि धोखाधड़ी की गई कुल राशि बैंक ऑफ महाराष्ट्र और केनरा बैंक के विभिन्न बैंक खातों में जमा की गई है।

आजम ने अपना अपराध कबूल कर लिया और खुलासा किया कि बरेली का एक व्यक्ति उसके संपर्क में आया था और उसने कमीशन के आधार पर बैंक खातों उपलब्ध करवाने की एक योजना उसे बताई थी। शेष आरोपियों को पकड़ने के लिए मामले की जांच अभी जारी है।

ये भी पढ़ें:- दिल्ली कोचिंग हादसे में फूटा छात्रों का गुस्सा: शैली ओबेरॉय के घर के बाहर प्रदर्शन, मेयर की तस्वीर पर पोती कालीख

ये भी पढ़ें:- दिल्ली कोचिंग हादसे में बड़ा खुलासा: इस शख्स को पहले से था इसका अंदाजा, पिछले 1 महीने में 3 बार कर चुका था शिकायत