Logo
इस साल केजरीवाल सरकार विंटर एक्शन प्लान के तहत दिल्ली में प्रदूषण पर करारा प्रहार करने वाली है। वहीं, दिल्ली सरकार के विंटर एक्शन प्लान को कांग्रेस ने पुराना राग बताया है।

Delhi Pollution: दिल्ली में सर्दियों के दौरान दिल्ली सरकार विंटर एक्शन प्लान के तहत प्रदूषण कर करारा प्रहार करेगी। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर एक वीडियो शेयर करते हुए यह बात कही है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय द्वारा शेयर वीडियो में कहा गया कि सब जानते हैं कि दिल्ली में सर्दियों में प्रदूषण अपने पीक पर होता है। इससे निपटने के लिए दिल्ली सरकार पहले से ही कमर कस चुकी है। इस बार केजरीवाल सरकार ने मजबूत एक्शन प्लान तैयार किया है। वहीं, दिल्ली सरकार के इस दावे को कांग्रेस ने पुराना राग बताया है।

कृत्रिम बारिश करने की बनाई जा रही योजना

दिल्ली सरकार आईआईटी कानपुर के साथ कृत्रिम बारिश करने की योजना पर काम कर रही है। वहीं, दिल्ली सरकार ने 78 विभागों और विशेषज्ञों के साथ एक 14 सूत्रीय विंटर एक्शन तैयार कर लिया है। इस प्लान से सर्दियों में बढ़ने वाले प्रदूषण को रोकने की पूरी रणनीति दिल्ली सरकार ने बना ली है।

इन सुझावों पर किया जा रहा काम

विशेषज्ञों से मिले सुझाव के तहत प्रदूषण से जुड़े लोगों के व्यवहार में बदलाव लाना। जागरूकता अभियान चलाना, पहले से ही वर्क फ्रॉम होम को प्रोत्साहित करना, ऑड ईवन की जगह एक स्लॉट की गाड़ियों पर स्वैच्छिक प्रतिबंध का फार्मूला लागू करना, विभिन्न ऑफिसों की टाइमिंग को अलग-अलग करने का सुझाव, सर्दियों में बायोमास बर्निंग रोकने के लिए सोसाटियों में गार्डों को हीटर प्रदान करना, हॉट स्पॉट पर इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल करना।

इन सभी सुझावों पर दिल्ली सरकार तेजी से काम कर रही है। ताकि सर्दियों में बढ़ने वाले प्रदूषण पर रोक लगाई जा सके और दिल्ली वाले साफ और स्वच्छ हवा में सांस ले सकें। वहीं, दिल्ली सरकार ने राजधानी में 2 हजार इलेक्ट्रिक बसें चलाकर और चार साल में दो करोड़ पेड़ लगाकर ग्रीन कवर 23 प्रतिशत किया। इसके साथ ही दिल्ली में प्रदूषण को 30 प्रतिशत कम भी किया है।

कांग्रेस के बोला हमला

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष देवेंद्र यादव ने पर्यावरण मंत्री गोपाल राय को आड़े हाथों लिया है। प्रदूषण से निपटने को तैयार योजना पर देवेंद्र यादव ने बड़े सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने कहा कि जिस विंटर एक्शन प्लान को लागू करने की घोषणा की गई, उसे आम आदमी पार्टी की सरकार पिछले 10 सालों से अमल में लाने में नाकाम रही है। ऑड-इवन, रेड लाइट ऑन-गाड़ी ऑफ और स्मॉग टावर जैसी योजनाओं को लागू करने के बावजूद सर्दियों में दिल्ली का एक्यूआई 100 से ऊपर ही रहता है।

5379487