Delhi Crackers Ban: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने दिल्ली के करोड़ों लोगों को फिर से झटका दिया है। राजधानी में बढ़ते प्रदूषण के खतरे को देखते हुए पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिवाली से पहले पटाखे बैन करने का ऐलान कर दिया है। दिल्ली में 1 जनवरी 2025 तक के लिए पटाखे बैन कर दिए गए हैं। ऐसे में साल 2024 की दिवाली लोगों के लिए सूखा-सूखा जाने वाला है। पिछले साल भी दिल्ली सरकार ने प्रदूषण कंट्रोल करने के लिए पटाखे बैन कर दिए थे, इस बार भी वही सिलसिला अपनाया गया है। विंटर एक्शन प्लान के तहत दिल्ली में पटाखे बैन कर दिए गए हैं।

पटाखे से प्रदूषण नहीं फैलता- बीजेपी सांसद

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली सरकार के इस फैसले पर विपक्ष लगातार हमलावर हो रहा है। दिल्ली बीजेपी सांसद रामवीर सिंह बिधूड़ी ने केजरीवाल सरकार पर हमला करते हुए कहा कि हर साल दिवाली पर पटाखे बैन करके हिंदुओं के दिवाली पर पारंपरिक उल्लास और उत्साह को खत्म किया जाता है। कम से कम ग्रीन पटाखों की अनुमति तो मिलनी ही चाहिए। दिल्ली सरकार को पटाखे बैन करने की बजाय प्रदूषण रोकने के लिए ठोस कदम उठाने चाहिए। जब तक पराली और धूल के प्रदूषण पर नियंत्रण नहीं होगा, दिल्लीवासियों को राहत नहीं मिलेगी।

बिधूड़ी ने कहा कि दिवाली पर पटाखे जलाने से प्रदूषण होता है, इस बात का वैज्ञानिक अध्ययन नहीं है। अगर पटाखों पर बैन से प्रदूषण पर नियंत्रण होता, तो पिछले सालों में लगाए गए प्रतिबंध का कोई अनुकूल असर तो सामने आता। अगर फिर भी सरकार को लगता है कि पटाखों से प्रदूषण फैलता है तो फिर ग्रीन पटाखों को तो इस बैन से बाहर रखना चाहिए।

वीरेंद्र सचदेवा ने भी आप सरकार को घेरा

दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने भी आप पर तंज कसा है। उन्होंने कहा कि प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई महत्वपूर्ण है और सख्त कदम उठाने की जरूरत है, लेकिन यह हैरान करने वाली बात है कि दिल्ली सरकार वही पुराने दिखावटी कदम जैसे पटाखों पर प्रतिबंध उठाने में लगी हुई है। सर्दियों के महीनों में प्रदूषण के स्तर में वृद्धि का मुख्य स्रोत फसल अवशेष जलाना, निर्माण कार्य और सड़क की धूल है। सीएम अरविंद केजरीवाल की सरकार ने आज तक यह नहीं बताया कि उसने फसल अवशेष जलाने के मुद्दे को पंजाब सरकार के साथ उठाया है या नहीं, लेकिन पटाखों पर प्रतिबंध लगाने की उन्हें जल्दी है।

ये भी पढ़ें:- दिल्ली में हुई झमाझम बारिश: फिर थमी वाहनों की रफ्तार, जलभराव से परेशान हो रहे लोग, देखें तस्वीर