Delhi Pollution: इन दिनों दिल्ली एनसीआर और हरियाणा में वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच चुका है। इसी कारण लोगों को स्वास्थ्य से संबंधित समस्याएं तो हो ही रही हैं लेकिन सियासी गलियारों में भी चर्चा जोरों पर है। हरियाणा की सरकार ने इस पर रोकथाम लगाने के लिए जद्दोजहद शुरू कर दी है, तो वहीं विपक्षी पार्टियां हमलावर होने लगी हैं। दरअसल हरियाणा और पंजाब से पराली जलाने के मामले अकसर सामने आते रहते हैं। इसके कारण सुप्रीम कोर्ट भी यहां की सरकारों को फटकार लगाती रहती है। अब संजय सिंह ने भी प्रदूषण को लेकर बीजेपी पर हमला बोला है।

SC ने लगाई हरियाणा सरकार को फटकार

संजय सिंह ने कहा कि हरियाणा के पराली के मामलों के कारण दिल्ली में वायु प्रदूषण बढ़ता है और इसका सारा इल्जाम दिल्ली सरकार के सिर पर मढ़ दिया जाता है। बीजेपी और हरियाणा की डबल इंजन सरकार आने वाले चुनावों के कारण हम लोगों पर आरोप लगाकर बदनाम करना चाहती है। सुप्रीम कोर्ट ने भी हरियाणा सरकार को फटकार लगाई है। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी पर आरोप लगाते हुए कहा कि ये लोग दिल्ली को बर्बाद करना चाहते हैं। इनका मकसद है कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी के अच्छे कामों को रोको और उन्हें बदनाम करो।

अब हरियाणा में पराली नहीं जलाएंगे किसान- सैनी

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने पराली जलाने के मामले को लेकर एक अहम कदम उठाया है। उन्होंने किसानों को पराली नहीं जलाने का आदेश दिया है और इस पर अधिकारियों को नजर रखने के लिए भी कहा है। उन्होंने कहा है कि अब हरियाणा में कोई भी किसान पराली नहीं जलाएगा। इसके लिए अधिकारी जाकर किसानों से बात करेंगे और उन्हें समझाएंगे। हालिया खबर ये है कि दिल्ली-एनसीआर समेत हरियाणा का वायु प्रदूषण का लेवल काफी बढ़ गया है। शनिवार को हरियाणा के कैथल में AQI लेवल 300 पार कर गया तो वहीं दिल्ली के कुछ इलाकों में AQI 334 पार कर गया।  

हरियाणा में बढ़े पराली जलाने के मामले

हरियाणा का कैथल जिला वायु प्रदूषण में नंबर वन पर पहुंच गया है, वहीं दिल्ली का भी हाल खराब होता जा रहा है। कहा जा रहा है हरियाणा कि ये हाल पराली जलाने के कारण हुआ है। ऐसे में विपक्षी दल हरियाणा सरकार पर हमलावर हो रहे हैं। आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने हरियाणा सरकार पर आरोप लगाया है कि हरियाणा में पराली जलाने के कारण ही दिल्ली की वायु गुणवत्ता खराब हो रही है। हरियाणा में पराली जलाने के मामले 1.5 गुणा बढ़ गए हैं। उन्होंने कहा कि डबल इंजन सरकार दिल्ली के लोगों को परेशान करना चाहती है और दिल्ली सरकार पर आरोप लगाना चाहती है।

ये भी पढ़ें:- सत्येंद्र जैन ने मंदिर में की पूजा: जेल से वायरल हुई वीडियो पर दी सफाई, कहा- 'मुझे अभी तक फांसी दे दी होती, लेकिन...'