Logo
Delhi Pollution: प्रदूषण से दिल्लीवासी त्रस्त हो रहे हैं। आम लोगों का तो छोड़िए खुद दिल्ली के सीएम और पूर्व सीएम भी जहरीली हवा में सांस ले रहे हैं। चलिए बताते हैं आतिशी और केजरीवाल के घर का एक्यूआई कितना है।

Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ते स्तर से लोगों का सांस लेना भी मुश्किल हो गया है। इसके लिए दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय एक के बाद एक सख्त आदेश जारी कर रहे हैं। आज से दिल्ली में ग्रेप-2 लागू कर दिया गया है। इस मुद्दे पर राजनीति भी जमकर हो रही है। दिल्ली के आम लोग तो प्रदूषण से परेशान हैं ही, उनके साथ-साथ दिल्ली के पूर्व सीएम अरविंद केजरीवाल और दिल्ली की वर्तमान सीएम आतिशी भी जहरीली हवा में सांस ले रही हैं। चलिए आपको बताते हैं जहां केजरीवाल का और आतिशी का घर है, वहां का वायु गुणवत्ता सूचकांक कितना है।

आतिशी के घर का एक्यूआई

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली के कई इलाकों का वायु गुणवत्ता सूचकांक 200 के पार जा चुका है, जो कि काफी खराब श्रेणी में आता है। दिल्ली में सबसे खराब वायु आनंद विहार का है। आज यहां का एक्यूआई 372 दर्ज किया गया है। आपको बता दें कि आतिशी भले ही दिल्ली की सीएम हैं, लेकिन उन्हें भी जहरीली हवा में सांस लेना पड़ रहा है। आतिशी सिविल लाइंस के फ्लैग स्टाफ रोड में रहती हैं। आज इस इलाके का एक्यूआई 190 के आसपास दर्ज किया गया है, जो कि खराब श्रेणी में आता है। अगर एक्यूआई 50 से 100 के बीच हो, तब वह मध्यम श्रेणी में आता है।

केजरीवाल के घर का एक्यूआई

सिविल लाइंस का एक्यूआई 190 है, यह तो आपको पता चल ही गया। आपको बता दें कि अरविंद केजरीवाल जिस जगह पर रहते हैं, वहां का एक्यूआई तो आतिशी के इलाके से भी अधिक खराब है। केजरीवाल इन दिनों अपने नए घर में शिफ्ट हो गए हैं, जो कि फिरोजशाह रोड में है। यहां का एक्यूआई 208 दर्ज किया गया है, जो कि सिविल लाइंस से भी अधिक खराब है। इससे साफ है कि केजरीवाल आतिशी से भी अधिक जहरीली हवा में सांस ले रहे हैं। जब एक्यूआई 201 से 300 के बीच पहुंच जाए, तो खराब वायु की इस स्थिति को अस्वस्थ के कैटेगरी में रखा जाता है। 

ये भी पढ़ें:- Delhi Air Pollution: दिल्ली में बढ़ रहा वायु प्रदूषण, खाने में शामिल कर लें ये 5 चीजें, ना खांसी होगी ना सांस लेने में दिक्कत

5379487