Delhi Winter Action Plan: बदलते मौसम के साथ दिल्ली में फिर से प्रदूषण का खतरा बढ़ने लगा है। हर साल की तरह इस साल भी ठंड की शुरुआत होते ही प्रदूषण भी अपना कहर बरपाने लगेगा। ठंड के मौसम में प्रदूषण से राष्ट्रीय राजधानी का हाल इतना बुरा हो जाता है कि सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में दिल्ली सरकार इस साल प्रदूषण कंट्रोल को लेकर पहले से अपनी कमर कस चुकी है। आज यानी 25 सितंबर को दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर विंटर एक्शन प्लान साझा किया है।

स्पेशल टास्क फोर्स बनाया जाएगा- राय

गोपाल राय ने कहा कि विंटर एक्शन प्लान के लिए कुल 21 प्वाइंट तैयार किए गए हैं, जिस पर किया जाएगा। उन्होंने 21 में से कुछ अहम प्वाइंट्स का जिक्र भी किया है, जिसे बढ़ते प्रदूषण के साथ अप्लाई भी किया जाएगा। उन्होंने पहले ही इशारा दे दिया है कि जरूरत पड़ने पर फिर से ऑड-ईवन का रूल दिल्ली में लागू किया जा सकता है। इसके साथ ही इस साल दिल्ली में प्रदूषण की निगरानी के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जाएगा। राजधानी में स्पेशल टास्क फोर्स का भी गठन किया जाएगा जिसमें परिवहन विभाग, पर्यावरण विभाग, राजस्व विभाग, पीडब्ल्यूडी, एमसीडी और ट्रैफिक पुलिस समेत कुल 6 विभाग को शामिल किया जाएगा।

7 अक्टूबर से एंटी डस्ट कैंपियन शुरू

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि दिल्ली में 7 अक्टूबर से एंटी डस्ट कैंपियन भी शुरू किया जा रहा है, तब तक तमाम प्राइवेट और सरकारी एजेंसियां अभियान की तैयारी कर लें, जो एक्शन नहीं लेगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। गोपाल राय ने कहा कि प्रदूषण कंट्रोल के लिए दिल्ली में 85 रोड स्वीपिंग मशीन लगाई जाएगी और 500 मशीनें पानी छिड़काव के लिए भी लगाए जाएंगे। इसके अलावा 200 मोबाइल एंटी स्मोक गन द्वारा सड़कों पर पानी का छिड़काव किया जाएगा।

पटाखों पर 1 जनवरी तक बैन

गोपाल राय ने कहा कि पिछले साल दिन में एक बार पानी का छिड़काव किया जाता था, लेकिन इस बार दिन में 3 बार पानी का छिड़काव होगा। प्रदूषण कंट्रोल के इस मुहिम में बेस्ट काम करने वाले एजेंसी को हरित रत्न अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। वहीं, पिछली साल की तरह इस साल भी पटाखों पर रहेगा प्रतिबंध, लेकिन ये प्रतिबंध तब लागू होगा जब नोटिफिकेशन जारी होगा, पटाखों पर बैन 1 जनवरी तक के लिए जारी रहेगा।

ये भी पढ़ें:- Delhi Weather Update: आज राजधानी में मौसम लेगा करवट, बारिश से दिल्ली होगी कूल-कूल, जानें कब तक जारी रहेगा ये दौर