Delhi Coaching Incident: दिल्ली के राजेंद्र नगर में एक कोचिंग के बेसमेंट में पानी भरने से 3 छात्रों की डूबकर मौत हो गई है, जिनमें नेविन डाल्विन, श्रेया यादव और तान्या सोनी शामिल हैं। इस घटना से देशभर में बवाल हो गया है। तीनों छात्र राव आईएएस कोचिंग सेंटर की लाइब्रेरी में बैठकर पढ़ाई कर रहे थे, लेकिन तभी सीवर की पाइप फटी और बेसमेंट में बनी लाइब्रेरी में मिनट भर में पानी भर गया, जिससे तीनों छात्रों की डूबकर मौत हो गई। जब यह हादसा हुआ, उस दौरान लाइब्रेरी में कुल 35 छात्र पढ़ाई तक रहे थे। चलिए आपको उन तीनों छात्रों की दर्दनाक कहानी।

केरल के चर्च में प्रेयर कर रहे थे नेविन के माता-पिता

जिस दौरान कोचिंट सेंटर में यह हादसा हुआ, उस दौरान नेविन डाल्विन के माता-पिता केरल की चर्च में प्रार्थना कर रहे थे। जब उन्हें यह खबर मिली, तो वह हक्के-बक्के रह गए। नेविन केरल के एर्नाकुलम जिले का रहने वाला था। नेविन के पिता रिटायर्ड डीएसपी हैं और उनकी मां लैंसलॉट कलाडी यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर हैं।

नेविन की एक बहन भी है। वह जेएनयू से पीएचडी कर रहा था, इसके साथ-साथ पिछले 8 महीने से यूपीएससी की तैयारी भी कर रहा था। नेविन अपने सपने को साकार किए बिना ही, सिस्टम के शिकार हो गए।

परिवार का सपना था बेटी श्रेया को IAS बनाना

श्रेया यादव उत्तर प्रदेश के अंबेडकरनगर के बरसावां हाशिमपुर की रहने वाली थी। उनके घर वालों की यह चाहत थी कि वह आईएएस ऑफिसर बन सके। अपने परिवार के सपने को साकार करने के लिए श्रेया दिल्ली में पढ़ाई करती थी, लेकिन बीती रात घर वालों ने ऐसी खबर सुन ली, जिससे उसके होश उड़ गए। श्रेये के घर वालों ने टीवी पर अपनी बेटी की मौत की खबर सुनी।

खबर सुनते ही श्रेया के चाचा भागते हुए अस्पताल पहुंचे, लेकिन वहां पहुंचे तो उन्हें भतीजी की मौत की खबर मिली। श्रेया की उम्र सिर्फ 25 साल थी, वह बचपन से ही पढ़ने में काफी अच्छी थी। अभी जून-जुलाई में ही उनके परिवार वालों ने उनका एडमिशन राव IAS स्टडी कोचिंग सेंटर में करवाया था।

सिस्टम को बदलना चाहती थी तान्या सोनी

कोचिंग सेंटर हादसे में तान्या सोनी की भी मौत हुई है। वह तेलंगाना के सिकंदराबाद की रहने वाली है, वह मूल रूप से बिहार की निवासी है। तान्या आईएएस-पीसीएस बनकर गड़बड़ सिस्टम को बदलना चाहती थी। तान्या के पार्थिव शरीर को बिहार लाया गया है, यहीं से उनका अंतिम संस्कार होगा। तान्या के कजिन भाई ने इंसाफ की मांग की है और सिस्टम पर खूब भड़के हैं।

उन्होंने कहा कि इस मुद्दे को टीवी पर चलाना अलग विषय है, लेकिन इसमें जांच जरूर होने चाहिए कि कोचिंग सेंटर के पास जरूरती परमिशन थे कि नहीं, अगर थे तो उन्हें ये परमिशन किसने दी थी। इसके अलावा भी कई ऐसे कोचिंग चल रहे हैं, जिसके पास जरूरी परमिशन नहीं है।

ये भी पढ़ें:- दिल्ली कोचिंग सेंटर हादसा: RAU's IAS के बेसमेंट में अवैध लाइब्रेरी, जानिए किन नियमों की उड़ाई धज्जियां

ये भी पढ़ें:- IAS कोचिंग सेंटर हादसा: राजेंद्र नगर में छात्रों का प्रदर्शन, दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग, बोले- घायलों और मौतों की वास्तविक संख्या बताई जाए