Delhi To Bihar Special Train: त्योहार के समय में दिल्ली से बिहार जाने वाली ट्रेनें खचाखच भरी होती है। खासकर दिवाली और छठ के समय दिल्ली से बिहार के लिए टिकट मिल पाना असंभव जैसा लगता है। इससे यात्री जनरल कोच में सफर करने के लिए मजबूर हो जाते हैं, लेकिन त्योहार के समय जनरल कोच की क्या हालत होती है, यह तो आप जानते ही होंगे। यही कारण है कि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने त्योहार के समय हर साल की तरह इस साल भी स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। ये ट्रेनें कल यानी 1 अक्टूबर से चलने वाली है।

6 हजार अतिरिक्त फेरे लगाएंगे ट्रेनें

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस साल दिल्ली से बिहार और यूपी जाने के लिए ट्रेनें 6 हजार से अधिक अतिरिक्त फेरे लगाने वाले हैं। साल 2023 में स्पेशल ट्रेनों द्वारा 4429 लगवाए गए थे, लेकिन इस बार ट्रेनों से 6 हजार अतिरिक्त फेरे लगवाए जाएंगे, ये फेरे कुल 2 महीने तक लगाए जाएंगे। इसके अलावा ट्रेनों में अतिरिक्त जनरल कोच भी जोड़े जाएंगे, ताकि यात्रियों को सफर करने में राहत मिल सके। रेल मंत्री ने दिल्ली में रहने वाले बिहार और यूपी के लोगों के लिए यह खुशखबरी दी है, जिससे यात्रियों के चेहरे पर खुशी छलक रहा है।

519 स्पेशल ट्रेनों का होगा संचालन

बताते चलें कि भारतीय रेल द्वारा इस साल 519 स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। दिल्ली के अलग-अलग रेलवे स्टेशनों से इन ट्रेनों को बिहार के अलग-अलग जिलों से होते हुए गंतव्य तक पहुंचाया जाएगा, ताकि बिहार के हर कोने में रहने वाले प्रवासी अपने घर पहुंच सके। रेलवे अधिकारी ने बताया कि वैसे तो हर साल दिवाली और छठ त्योहार के मौके पर स्पेशल ट्रेनें चलाई जाती है, लेकिन इस बार ट्रेनों की संख्या में बढ़ोतरी की गई है। 

ये भी पढ़ें:- Delhi News: बिहार जाने के लिए अब आसानी से मिलेगा टिकट, रेलवे ने चलाई 2 स्पेशल ट्रेन, जानें पूरी डिटेल्स