Delhi-Moradabad Railway Track: दिल्ली से मुरादाबाद रूट पर ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक बहुत अच्छी खबर है। दरअसल, गाजियाबाद से मुरादाबाद तक अभी सिर्फ दो ही रेलवे ट्रैक हैं, जिससे ट्रेनों की आवाजाही भी प्रभावित होती है। ऐसे में अब दो और अतिरिक्त रेल ट्रैक बिछाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इस रूट पर नियमित तौर पर करीब 200 ट्रेनें चलती हैं। लोगों इस रूट पर अपने गंतव्य तक पहुंचे में काफी समय भी लग जाता है। अब दो नए रेलवे ट्रैक बिछाने से न सिर्फ ट्रेनों की रफ्तार बढ़ेगी, बल्कि लाखों यात्रियों का समय भी बचेगा।

दिल्ली से मुरादाबाद रूट पर दो नए रेल ट्रैक बिछाने की तैयारी

दिल्ली से मुरादाबाद रूट पर अब रेलवे की ओर से दो अतिरिक्त ट्रैक बनाने के लिए फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार की जा रही है। इसके शुरू होने से रेल यात्रियों को बहुत ही लाभ मिलेगा। इसके साथ ही अभी दो ही ट्रैक होने से ट्रेनों के समय में जो देरी होती है उससे भी निजात मिलेगी। ट्रेनों का संचालन समय पर किया जा सकेगा।

दिल्ली से मुरादाबाद रूट पर हर दिन 200 ट्रेनों का होता है संचालन

दरअसल, नई दिल्ली से गाजियाबाद, पुरानी दिल्ली से गाजियाबाद रूट पर दिल्ली से कई ट्रेनें गुजरती हैं, लेकिन गाजियाबाद से मुरादाबाद तक सिर्फ दो ही ट्रैक हैं। इस रूट पर हर दिन करीब 200 ट्रेनों का संचालन होता है। इस रूट पर दिल्ली से मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, लखनऊ रूट पर जाने वाली ट्रेनें चलती हैं। इसके अलावा मुरादाबाद से ही उत्तराखंड व जम्मू के लिए भी ट्रेनें इस रूट से ही चलती हैं। वहीं, इस रूट पर काठगोदाम और रानीखेत के लिए भी ट्रेनों का संचालन होता है।

दिल्ली से मुरादाबाद रूट पर चलेगी हाई स्पीड ट्रेन

दिल्ली से मुरादाबाद रूट पर दो नए ट्रैक बनने से हाई स्पीड ट्रेनों का संचालन भी किया जा सकेगा। आने वाले समय में इस रूट पर भारतीय रेलवे की हाई स्पीड ट्रेन भी चलाने की तैयारी है।

इतने घंटे का बचेगा समय

बता दें कि गाजियाबाद से मुरादाबाद रेलवे स्टेशन के बीच की कुल दूरी करीब 141 किलोमीटर है। दोनों स्टेशनों के बीच दो अतिरिक्त रेलवे ट्रैक बिछाए जाने के बाद यह दूरी करीब डेढ़ घंटे में तय हो सकेगी, जो फिलहाल दो से ढाई घंटे में तय की जाती है।