Delhi Traffic Police Action: नाबालिग उम्र में वाहन चलाना कानून में मान्य नहीं है। कई बार नाबालिग ड्राइवर कई बड़े हादसों का कारण बनते हैं। ऐसे में यातायात पुलिस नाबालिग ड्राइवरों के खिलाफ अभियान चला रही है। इस साल एक जनवरी से 15 मई तक दिल्ली में 101 नाबालिग ड्राइवर पकड़े गए हैं। पिछले साल इसी समयावधि में महज 15 नाबालिग ही पकड़े गए थे।

ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक, इस वर्ष राजधानी में नाबालिगों द्वारा ड्राइविंग की घटनाओं में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है। नाबालिग वाहन न चलाएं इसे देखते हुए ट्रैफिक पुलिस की ओर से सड़कों पर निगरानी बढ़ाई गई है। प्रमुख चौराहों पर अतिरिक्त कर्मियों की तैनाती के साथ पैट्रोलिंग की जा रही है।

ट्रैफिक पुलिस चला रही जागरूकता अभियान

नाबालिगों की ड्राइविंग पर कार्रवाई सड़क सुरक्षा बढ़ाने और युवा और अनुभवहीन ड्राइवरों से होने वाली दुर्घटनाओं को कम करने की एक व्यापक पहल का हिस्सा है। ट्रैफिक पुलिस स्कूलों और बाजारों में पहुंचकर जागरूकता अभियान चला रही है, जहां शिक्षक, नाबालिगों के माता पिता को बताया जा रहा है कि वे अपने नाबालिग बच्चों को वाहन चलाने की अनुमति ना दें। वाहन की चाबी उनसे छिपाकर रखें।

नाबालिगों के खिलाफ चालान में 573 प्रतिशत की बढ़ोतरी

पिछले साल के मुकाबले नाबालिगों के खिलाफ होने वाले चालान की संख्या में 573 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है। ट्रैफिक पुलिस ने सभी नाबालिगों के माता पिता से आग्रह किया है कि वे अपनी जिम्मेदारी को गंभीरता से निभाएं और नाबालिगों को वाहन चलाने से रोकें। इसके साथ ही ट्रैफिक पुलिस ने आम लोगों से भी अपील की है कि अगर वे कहीं किसी नाबालिग को ड्राइविंग करते देखें तो मामले की जानकारी लोकल थाने या ट्रैफिक पुलिस को दें।