Delhi Traffic Police: दिल्ली ट्रैफिक विभाग ने नियम का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त एक्शन लेने का फैसला किया है। अभी तक तो आपको सिर्फ सिग्नल पर जहां पुलिस होते हैं या फिर जहां कैमरे होते हैं, वहां से बचना होता था। लेकिन, अब आपको आम नागरिकों से भी बचने की जरूरत है। ट्रैफिक विभाग ने एक ऐसा उपाय निकाला है, जिसके बाद नियम तोड़ने वालों का बचना लगभग नामुमकिन हो जाएगा। विभाग ने ऐलान किया है कि ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों की तस्वीर भेजने वाले को 50 हजार रुपये का इनाम मिलेगा।

दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने सुझाए उपाय

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने यह आदेश दिल्ली में ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए दिया है। राजधानी में भले ही जगह-जगह कैमरे लगा दिए गए हैं, ट्रैफिक पुलिस चुस्ती के साथ नियम तोड़ने वालों को दंडित कर रहे हैं, लेकिन फिर भी हादसे कम नहीं हो रहे हैं। इस कारण से दिल्ली सरकार ने यह उपाय निकाला है कि जनता खुद ध्यान रखेगी कि कौन-कौन नियमों का उल्लंघन कर रहा है। इसके बदले उन्हें सरकार की ओर से इनाम दिया जाएगा। दिल्ली एलजी ने आइडिया दिया है कि मासिक अवार्ड पॉलिसी की शुरुआत की जाए, इसके तहत फर्स्ट, सेकंड और थर्ड आने वालों को 50 हजार रुपये तक का इनाम दिया जाएगा।

1 सितंबर को ऐप किया जाएगा लांच

बताते चलें कि एलजी और ट्रैफिक पुलिस विभाग के बीच गुरुवार को एक मीटिंग हुई थी, मीटिंग के बाद एलजी ने ट्रैफिक पुलिस को ट्रैफिक सेंटिनल मोबाइल ऐप को अपग्रेड करने के साथ-साथ फिर से लांच करने के निर्देश दिए हैं। एलजी वीके सक्सेना ने आदेश में कहा कि दिल्ली ट्रैफिक पुलिस अपने वर्तमान ऐप को 1 सितंबर को फिर से लांच करे और इसको ट्रैफिक प्रहरी के रूप में लॉन्च किया जाए, ताकि आम लोग ट्रैफिक या पार्किंग से जुड़ी समस्याओं और नियमों के उल्लंघन की शिकायत कर सके।

नजर रखने वाले लोग होंगे ट्रैफिक प्रहरी

इस नियम के तहत ट्रैफिक प्रहरियों को नियम तोड़ने वाले की एक्‍ट‍िव‍िटीज और न‍ियम उल्लंघनों करने वाले की जानकारी देने के मामले में अंक दिए जाएंगे, जो जितना अधिक जानकारी देंगे, उन्हें उतने अधिक अंक मिलेंगे। महीने के आखिरी में अंक के आधार पर फर्स्ट, सेकंड, थर्ड और फोर्थ चुना जाएगा। सभी 4 प्रहरियों में से फर्स्ट आने वाले को 50 हजार, सेकंड आने वाले को 25 हजार, थर्ड आने वाले को 15 हजार और फोर्थ आने वाले को 10 हजार रुपये इनाम के तौर पर मिलेंगे।

ये भी पढ़ें:- डीटीसी बस में लगी भीषण आग: घटना के दौरान सवार थे 50 यात्री, बाइक सवार की सूझबूझ ने हादसे को टाला