Amanatullah Khan Arrested: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने सोमवार यानी 2 सितंबर को दिल्ली वक्फ बोर्ड से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायक अमानतुल्लाह खान (Amanatullah Khan) को चार घंटे की पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया था। इसके बाद अमानतुल्लाह खान को पहले चार और फिर तीन दिन की ईडी की रिमांड पर भेजा गया। आज रविवार को अमानतुल्लाह खान की ईडी रिमांड खत्म हुई और इसके साथ ही कोर्ट ने उन्हें राहत नहीं देते हुए उनकी न्यायिक हिरासत 14 दिनों के लिए बढ़ा दी है।

अमानतुल्लाह खान की बढ़ाई गई रिमांड

आप विधायक अमानतुल्लाह खान को ईडी ने इससे पहले चार दिन की रिमांड खत्म होने के बाद 6 सितंबर को दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया था। इस दौरान ईडी ने कोर्ट से 10 दिन और रिमांड बढ़ाने की मांग की थी, लेकिन कोर्ट ने तीन दिन की रिमांड बढ़ाई थी, जो आज 9 सितंबर को खत्म हुई, लेकिन इस बार ईडी ने कोर्ट से अमानतुल्लाह की 14 दिनों की रिमांड मांगते हुए कहा कि अगर उन्हें राहत दी जाती है, तो वह मुख्य गवाहों और साक्ष्य को प्रभावित कर सकते हैं. जिसके बाद कोर्ट ने ईडी की मांग स्वीकार कर ली और उन्हें 23 सितंबर तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया। 

गौरतलब है कि दिल्ली वक्फ बोर्ड से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने आप विधायक पर शिकंजा कसा है। ईडी की टीम सोमवार यानी 2 सितंबर को सुबह करीब 8:15 बजे अमानतुल्लाह खान से पूछताछ करने के लिए उनके घर पहुंची थी। ईडी ने उनसे 4 घंटे तक घर में पूछताछ की और उसके बाद दोपहर 12.15 बजे करीब गिरफ्तार कर अपने ऑफिस ले गई।

क्या है दिल्ली वक्फ बोर्ड मामला

ईडी दिल्ली वक्फ बोर्ड में भर्ती में कथित अनियमितताओं से संबंधित कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच कर रही है। इस मामले में आप विधायक अमानतुल्लाह खान भी कथित रूप से शामिल हैं। आरोप है कि अमानतुल्लाह के कहने पर 36 करोड़ रुपये की संपत्ति की खरीद और बिक्री में मनी लॉन्ड्रिंग की गई।

यह भी पढ़ें:- ED का अमानतुल्ला खान पर शिकंजा, क्या है वक्फ बोर्ड मामला, जानें केस में कब-कब क्या हुआ?

इस मामले में 10 अक्टूबर, 2023 को ईडी ने अमानतुल्ला खान के घर और अन्य 5 ठिकानों पर छापेमारी की। इसके बाद ईडी ने 12 नवंबर, 2023 को अमानतुल्लाह खान से जुड़े तीन लोगों को गिरफ्तार किया। इसके बाद इस साल यानी 18 अप्रैल, 2024 को ईडी ने 13 घंटे तक अमानतुल्लाह से पूछताछ की थी।