Delhi Water Crisis: दिल्ली में जहां भीषण गर्मी के चलते हाहाकार मचा हुआ है, तो वहीं अब पानी का भी संकट देखने को मिलने लगा है। हालांकि, दिल्ली सरकार पानी के संकट से निपटने के लिए फैसला किया है कि जिन इलाकों में दो टाइम पानी की सप्लाई होती थी वहां पर एक टाइम सप्लाई होगी। जिससे पानी की किल्लत से उबरा जा सके।

वहीं, अब पानी बर्बाद करने वालों पर सख्त एक्शन लेने का भी ऐलान कर दिया है। यानी अब दिल्ली में पानी बर्बाद करने वालों पर एक्शन लिया जाएगा। यानी अब पानी की बर्बादी करने वालों पर 2 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

आतिशी ने जल बोर्ड के सीईओ को पत्र लिखा

दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने दिल्ली जल बोर्ड के सीईओ को पत्र लिखकर निर्देश दिया है कि वे तुरंत दिल्ली भर में 200 टीमें तैनात करें, ताकि पाइप से कारों की धुलाई, पानी की टंकियों के ओवरफ्लो होने और निर्माण या व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए घरेलू जल आपूर्ति के उपयोग पर नकेल कसी जा सके।

आतिशी ने निर्देश दिया कि कल (30 मई) से सुबह 8 बजे टीमें तैनात की जाएगी, और पानी की बर्बादी करने वाले किसी भी व्यक्ति पर 2000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। इसके अलावा निर्माण स्थलों या व्यावसायिक प्रतिष्ठानों पर किसी भी अवैध पानी के कनेक्शन को काट दिया जाएगा।

1 सप्ताह से गहराया पानी का संकट

बता दें कि दिल्ली में करीब 1 सप्ताह से जल संकट बना हुआ है। हालांकि, दिल्ली सरकार इस संकट से उबरने के लिए लगातार कोशिश में जुटी हुई है। यमुना नदी का जल स्तर मंगलवार शाम को 669.8 फीट पर पहुंच गया है। आतिशी ने कहा,'पानी का स्तर घटने के कारण वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में पहुंचने वाले पानी में कमी आ गई है। पानी की बेहतर सप्लाई हो सके। इसके लिए बोरवेल को 6 घंटे के बजाय 14 घंटे चलाया जा रहा है। साथ ही पानी टैंकर की सप्लाई भी बढ़ी है।

दिल्ली में रोजाना 130 करोड़ गैलन पानी की जरूरत

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली में पर्याप्त पानी की सप्लाई के लिए रोजाना 130 करोड़ गैलन पानी की जरूरत होती है। हर व्यक्ति के लिए कम से कम 274 लीटर पानी रोजाना जरूरी है। जून 2023 में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के दावे के हिसाब से दिल्ली जल बोर्ड रोजाना करीब 100 करोड़ गैलन पानी सप्लाई करता है यानी पहले ही दिल्ली में 30 करोड़ गैलन पानी की किल्लत है।