Logo
दिल्ली में पानी की किल्लत को लेकर एलजी वीके सक्सेना को अधिकारियों ने बताया कि हरियाणा से तय मात्रा में पानी मुनक नहर में छोड़ा जा रहा है, लेकिन दिल्ली पहुंचने तक 20 प्रतिशत पानी गायब हो रहा है।

Delhi Water Shortage: दिल्ली में पानी की किल्लत को लेकर राजनीतिक घमासान मचा हुआ है। इस बीच उपराज्यपाल कार्यालय की तरफ से यह जानकारी सामने आई कि हरियाणा से तय मात्रा से ज्यादा पानी मुनक नहर में छोड़ा जा रहा है, लेकिन दिल्ली के बवाना पहुंचने तक करीब 20 प्रतिशत पानी कम हो रहा है। इसके अलावा दिल्ली में जल बोर्ड की पाइप लाइन में लीक होने से ही भी अधिक मात्रा में पानी बेकार हो रहा है।

जल संकट पर एलजी ने की बैठक

दिल्ली में पानी के संकट को लेकर उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय बैठक हुई। इस बैठक में अधिकारियों ने उपराज्यपाल को जानकारी दी कि हरियाणा से दिल्ली के लिए पानी छोड़ा जा रहा है, लेकिन यहां आने तक 20 प्रतिशत पानी तक कम हो रहा है। इस गायब हो रहे पानी का पता लगाना आवश्यक है। इसको लेकर अपर यमुना रिवर बोर्ड (यूवाइआरबी) के अधिकारियों ने दिल्ली एवं हरियाणा सरकार के अधिकारियों के साथ मुनक नहर में पानी का निरीक्षण भी किया।

रास्ते में गायब हो रहा 20 प्रतिशत पानी

अधिकारियों ने आगे बताया कि रविवार को हरियाणा ने मुनक नहर से काकोरी (दिल्ली के लिए) में 1161 क्यूसेक पानी छोड़ा गया, जबकि दिल्ली के लिए 1050 क्यूसेक पानी छोड़ना होता है, लेकिन बवाना में कुल 960.78 क्यूसेक पानी ही पहुंचा। रास्ते में ही 18 से 20 प्रतिशत तक पानी गायब हो रहा है।

बता दें कि दिल्ली में पानी की किल्लत को लेकर जल मंत्री आतिशी और सौरभ भारद्वाज ने सोमवार को उपराज्यपाल वीके सक्सेना से मुलाकात की। इस दौरान आतिशी ने पानी की किल्लत के मुद्दे पर चर्चा की। आतिशी ने एलजी से हरियाणा सरकार से बात करने का अनुरोध किया। एलजी ने दिल्ली सरकार को आश्वासन दिया है कि वे पानी की समस्या को लेकर हरियाणा सरकार से बातचीत करेंगे।

5379487