Logo
दिल्ली में पानी की किल्लत को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। वहीं, दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में पानी की पाइप लाइनें फूटी होने से लाखों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है।

Delhi Water Crisis: दिल्ली में पीने के पानी की कमी को लेकर दिल्ली सरकार लगातार हरियाणा से पानी छोड़ने की मांग कर रही है, लेकिन इसके उलट पानी की पाइप लाइनों से लीक होने वाले पानी को रोकने के लिए कोई व्यापक व्यवस्था धरातल पर दिखती नहीं नजर आ रही है।

निर्माण विहार और मदर डेयरी रोड में भी पाइप लाइन लीक

गौरतलब है कि दिल्ली में कई जगह पानी की पाइप लाइनें काफी लंबे समय से फूटी पड़ी हुई हैं और उनसे लाखों लीटर पानी रोज बर्बाद हो रहा है। पहला मामला पूर्वी दिल्ली निर्माण विहार इलाके का है। जहां निर्माण विहार और मदर डेयरी रोड पर कई महीनों से पानी की पाइप लाइन फूटी पड़ी है और उससे हजारों लीटर पानी रोज व्यर्थ में बह रहा है, लेकिन इस तरफ न तो दिल्ली जल बोर्ड का ध्यान जा रहा है न ही खुदाई करने वाली एजेंसी का।

पंजाबी बाग में छह महीने से फूटी पाइप लाइन

वहीं, दूसरा मामला पंजाबी बाग इलाके का है जहां शिकायत के बाद भी करीब छह महीने से पानी की फूटी पाइप लाइन से पानी व्यर्थ में बह रहा है। हैरत इस बात की है कि शिकायत के बाद भी इन पाइप लाइनों को सुधारा नहीं जा रहा है, जबकि दिल्ली में पानी की कमी बनी हुई है।

ग्रेटर कैलाश में लाखों लीटर पानी बर्बाद

इसके अलावा बीआरटी कॉरिडोर चिराग दिल्ली-पंचशील एन्क्लेव, ग्रेटर कैलाश के पास पानी की पाइपलाइन पिछले 10 दिनों से लीक हो रही है, जिससे लाखों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है। इस संबंध में नई दिल्ली से नवनिर्वाचित सांसद बांसुरी स्वराज ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी शेयर किया था। हालांकि, मीडिया में खबर चलने के बाद दिल्ली जल बोर्ड ने इस समस्या का जल्द से जल्द समाधान करते हुए लीकेज ठीक कर दी।

5379487