Delhi Water Crisis: दिल्ली में पानी की कमी से लोग परेशान हो रहे हैं। एक सप्ताह से अधिक का समय बीत चुका है, लेकिन लोगों को अभी भी जरूरत के लिए पानी नसीब नहीं हो रहा है। दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार के खिलाफ प्रदर्शन भी जोरों-शोरों से हो रही है। बीजेपी हो या फिर कॉन्ग्रेस हो, दोनों दिल्ली आप के खिलाफ आग उगल रही है। एक तरफ 45 डिग्री तापमान और दूसरी ओर पानी की किल्लत से लोग त्राहि-त्राहि कर रहे हैं, लेकिन आपको बता यह तो सिर्फ ट्रेलर है। पानी की किल्लत का असली पिक्चर अभी शुरू होने वाला है।

कितना घटा यमुना नदी का जल स्तर

दिल्ली में पानी की समस्या पर जोरदार राजनीति की जा रही है। सुप्रीम कोर्ट ने भी इस गंभीर मामले में यमुना जल समझौते की जांच करने के आदेश दिए हैं, ताकि पता चल सके कि कहां दिक्कत आ रही है। आपको बता दें कि अभी तक तो लोगों ने पानी की जितनी दिक्कतें सही है, अभी यह मुसीबत और अधिक बढ़ने वाली है। दिल्ली में यमुना नदी के जल स्तर ने ना सिर्फ दिल्ली सरकार की, बल्कि जनता की भी टेंशन बढ़ा दी है। इस भीषण गर्मी और पानी की किल्लत के बीच यमुना नदी का जल स्तर 6 फीट घट गया है। ऐसे में अभी लोगों की मुश्किलें और अधिक बढ़ने वाली है।

जल मंत्री ने पानी संकट पर क्या कहा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली के वजीराबाद वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के पास यमुना नदी का जल स्तर 6 फिट नीचे हो गया है। इस स्थान पर पानी का सामान्य स्तर 674.5 फिट होना चाहिए, लेकिन सिर्फ 668.3 फिट रह गया है। यह दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार के लिए चिंता का विषय है। आज दिल्ली की जल मंत्री आतिशी वजीराबाद वाटर ट्रीटमेंट प्लांट पर जायजा लेने के लिए आईं थी। इस दौरान उन्होंने कहा कि आप देख सकते हैं कि यहां बिलकुल भी पानी नहीं आ रहा है। सिर्फ यही नहीं, बल्कि तीनों वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट में पानी के प्रोडक्शन में दिक्कत आ रही है। हम हरियाणा सरकार से अपील करते हैं कि वह पानी छोड़े और नदी में पानी आने दे।

ये भी पढ़ें:- दिल्ली में जल संकट: अब VIP इलाकों में भी होगी पानी की किल्लत, NDMC ने जारी की एडवाइजरी

ये भी पढ़ें:- गले में पटका हाथ में मटका': बीजेपी के विरोध प्रदर्शन पर संजय सिंह ने कसा तंज, बोले- पानी संकट बीजेपी की प्रायोजित साजिश