Delhi Weather Update: दिल्ली वाले उमस भरी गर्मी से परेशान हो रहे हैं। राजधानी में कई दिनों से बारिश का मुंह देखने को नहीं मिला है, इससे तापमान में तो बढ़ोतरी दर्ज की ही गई है, इसके अलावा प्रदूषण भी काफी बढ़ गया है। मौसम विभाग दिल्ली वालों को बड़ी खुशखबरी दी है। आईएमडी के मुताबिक आज दिल्ली के कई इलाकों में बारिश की संभावना है। राजधानी में कई दिनों के बाद बारिश होने वाली है, इससे आज दिनभर का मौसम कूल रहने वाला है।

जानें आज कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक, कल यानी बुधवार की सुबह काफी गर्मी थी। इसके बाद धीरे-धीरे बादल छाने लगे,लेकिन बारिश नहीं हुई। कल का न्यूनतम तापमान 26.8 डिग्री दर्ज किया गया, जो कि औसत तापमान से 3 डिग्री अधिक है। इसके अलावा अधिकतम तापमान भी 37 डिग्री दर्ज किया गया है। लेकिन आज बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। आज दिल्ली का अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 डिग्री और 25 डिग्री दर्ज की जाने की संभावना है। बताते चलें कि दिल्ली में बारिश की संभावना आज और कल है।

कल के बाद राजधानी में बादल तो छाए रहेंगे, लेकिन बारिश के आसार काफी कम है। मौसम विभाग की मानें तो सोमवार तक दिल्ली में बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश की संभावना ना के बराबर या फिर हल्की बारिश हो सकती है। इसके बाद मंगलवार और बुधवार को मौसम साफ हो जाएगा।

प्रदूषण में हो रही बढ़ोतरी

राजधानी में बारिश नहीं होने का मतलब है प्रदूषण में बढ़ोतरी होना। दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहद खराब हो चुका है। बुधवार को दिल्ली का एक्यूआई 235 दर्ज किया गया है, जो कि खराब श्रेणी में आता है। 19 दिनों के बाद दिल्ली की हवा इतनी खराब हुई है। वहीं, 5 जून को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 248 दर्ज किया गया था, उसके बाद पहली बार ऐसा है, जब एक्यूआई 235 दर्ज किया गया है। इससे साफ है कि प्रदूषण का स्तर भी बढ़ता जा रहा है, हालांकि आज और कल बारिश होने के बाद प्रदूषण का स्तर भी कुछ कम जरूर होगा। 

ये भी पढ़ें:- दिल्ली विंटर एक्शन प्लान: प्रदूषण कंट्रोल को लेकर कितनी तैयार दिल्ली सरकार, गोपाल राय ने बताया पूरा प्लान