Delhi News: दिल्ली में मौसम की चाल बदलने का असर बिजली की मांग बढ़ने के रूप में सामने आया है। सोमवार को बिजली की अधिकतम मांग का आंकड़ा बढ़कर 7707 मेगावाट पहुंच गया। जबकि न्यूनतम मांग का आंकड़ा 7183 मेगावाट पहुंची। इससे पहले उक्त मांग का आंकड़ा जून महीने में पहुंचा था। जहां बिजली की मांग का ग्राफ बढ़ रहा है, वहीं कई क्षेत्रों में बिजली की कटौती होने की शिकायतें सामने आ रही है।

बिजली कटौती की हो सकती है समस्या

निजी बिजली आपूर्ति कंपनियां टाटा पावर डीडीएल और बीएसईएस के अधिकारियों ने बिजली कटौती को नकार दिया है। दोनों कंपनियों का दावा है कि दिल्ली में बिजली की कोई कमी नहीं है। कहीं भी कमी की वजह से कटौती नहीं की जा रही। कंपनियों का दावा है कि अचानक आने वाली खराबियों के चलते कहीं कहीं तय समय सीमा के लिए बिजली कटौती हो सकती है, लेकिन बिना सूचना दिए कटौती नहीं की जा रही।

क्या है बिजली की मांग बढ़ने का कारण

बता दें कि इस बार गर्मी ने दशकों पुराना रिकॉर्ड तोड़ा वहीं बिजली की मांग ने भी दिल्ली के इतिहास में विद्युत खपत का नया रिकॉर्ड 8300 मेगावाट पार दर्ज हआ। जुलाई महीने में बिजली की मांग में अब तक 7500 मेगावाट से ऊपर नहीं पहुंचा था। लेकिन सोमवार को यह आंकड़ा एक बार फिर 7700 मेगावाट को पार कर गया। इसके पीछे मौसम की बेरुखी मुख्य कारण दर्ज हो रहा है। भीषण उमस के चलते उपभोक्ता बिजली की खपत ज्यादा कर रहे है।  

ये भी पढ़ें:- Delhi Coaching Centre Deaths: दिल्ली पुलिस ने SUV ड्राइवर को किया अरेस्ट, घटना के बाद वायरल हुआ था वीडियो

ये भी पढ़ें:- Arvind Kejriwal Bail: अरविंद केजरीवाल को आज भी नहीं मिली जमानत, दिल्ली हाईकोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला