Logo
Delhi School Holidays: दिल्ली सरकार ने एक जारी किया, जिसमें राजधानी के सभी स्कूलों के लिए शीतकालीन छुट्टियां बढ़ा दी गईं और फिर कुछ घंटों बाद, अपना आदेश वापस ले लिया। अंतिम फैसला जानने के लिए पढ़ें...

Delhi School Holidays: राष्ट्रीय राजधानी में पिछले कुछ दिनों से कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे गिर गया है। कड़ाके की ठंड के साथ घना कोहरा भी पड़ रहा है और आईएमडी ने आने वाले दिनों में बारिश की भविष्यवाणी की है। ऐसी स्थिति में, सरकार ने सभी स्कूलों को बंद कर दिया है क्योंकि छात्रों के लिए सुबह-सुबह अपने स्कूलों तक पहुंचना बेहद मुश्किल है। दिल्ली सरकार ने स्कूलों में शीतकालीन छुट्टियां बढ़ाने के संबंध में एक आदेश जारी किया और फिर कुछ घंटों बाद अपना ही आदेश वापस ले लिया। इस संबंध में आज फैसला किया जाएगा।

गलती से जारी हुआ सर्कुलर

सभी स्कूलों में शीतकालीन छुट्टियां 10 जनवरी तक बढ़ाने का सर्कुलर जारी करने के कुछ घंटों बाद, दिल्ली सरकार ने यह कहते हुए अपना सर्कुलर वापस ले लिया कि यह गलती से जारी किया गया था। शीतकालीन अवकाश बढ़ाया जाए या नहीं, इस पर दिल्ली शिक्षा निदेशालय आज सुबह फैसला करेगा। छुट्टियां शनिवार को खत्म हो गईं और कक्षाएं सोमवार से फिर से शुरू होने की संभावना है।

सरकार ने अपने पिछले आदेश में क्या कहा

दिल्ली सरकार ने पिछले आदेश में कहा था कि शीत लहर और आईएमडी के येलो अलर्ट के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र  के सभी सरकारी सहायता प्राप्त और गैर सहायता प्राप्त व मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों में शीतकालीन अवकाश 10 जनवरी तक बढ़ा दिया गया है। हालांकिस बाद में दिल्ली के शिक्षा निदेशालय की तरफ से कहा गया कि विटंर वैकेशन के संबंध में आगे के आदेश सही समय पर जारी कर दिए जाएंगे।

नोएडा, ग्रेटर नोएडा के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश बढ़ा

गौतम बौद्ध नगर प्रशासन ने भी घने कोहरे और ठंड के मौसम की स्थिति को देखते हुए नोएडा और ग्रेटर नोएडा के सभी स्कूलों को 14 जनवरी तक कक्षा 8 तक के छात्रों के लिए अवकाश घोषित करने के लिए कहा है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राहुल पंवार का यह आदेश राज्य बोर्ड, सीबीएसई, आईसीएसई, आईबी और अन्य मान्यता प्राप्त स्कूलों पर भी लागू होगा। पंवार ने कहा कि आदेश का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए। इस बीच, जिला विद्यालय निरीक्षक धर्मवीर सिंह ने कहा कि कक्षा 9-12 का समय सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक कर दिया गया है।

5379487