Logo
DMRC Phase-4 Update: दिल्ली मेट्रो के फेज-4 परियोजना को लेकर बड़ा अपडेट आया है। डीएमआरसी ने 69 पेड़ों को बचाने के लिए अपने कार्य योजना में बदलाव किया है।

DMRC Phase-4 Update: दिल्ली मेट्रो के फेज-4 के लिए तेजी से काम किया जा रहा है। उम्मीद है कि इस परियोजना के अंतर्गत आने वाले दो कॉरिडोर को दिसंबर 2024 तक चालू कर दिया जाएगा। फेज-4 मेट्रो के विस्तार के लिए दिल्ली में हजारों पेड़ काटे जा रहे हैं, हालांकि उससे 10 गुणा पेड़ लगाए भी जा रहे हैं। डीएमआरसी के फेज-4 रूट में 69 पेड़ बाधा उत्पन्न कर रहा है, जिसे बचाने के लिए योजना में बदलाव किया गया है। डीएमआरसी ने अपनी योजना में बदलाव कर दिया है, जिसके कारण अब 69 पेड़ों का नहीं काटना होगा।

15,508 पेड़ों को काटने की मिल चुकी है अनुमति

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डीएमआरसी को फेज-4 मेट्रो विस्तार के लिए दिल्ली भर में कुल 15,508 पेड़ों को काटने की अनुमति मिल चुकी है। इस कड़ी में दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम मार्ग कॉरिडोर पर 69 पेड़ों की कटाई से बचाव के लिए अपने चरण-4 निर्माण योजना में बदलाव कर दिया है। अब इन पेड़ों को काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी। मजलिस पार्क-मौजपुर कॉरिडोर पर 71 और पेड़ों को काटने के लिए अनुमति मांगी गई थी, जो कि अभी तक लंबित है। अधिकारियों ने खुद इसकी जानकारी सोमवार को दी है।

65.2 KM लंबा है फेज-4 परियोजना

बताते चलें कि मेट्रो फेज-4 परियोजना के लिए दिल्ली में अभी तक कुल 5,003 पेड़ काटे जा चुके हैं, इसके एवज में 7 हजार से अधिक पेड़ प्रत्यारोपित किए जा चुके हैं। डीएमआरसी को यह सुनिश्चित करना होगा कि वह जितने पेड़ों की कटाई कर रहे हैं, उससे 10 गुणा अधिक पेड़ लगा भी रहे हैं। दिल्ली मेट्रो के फेज-4 योजना की शुरुआत साल 2019 में ही हुआ था, लेकिन कोविड के कारण इसकी गति थम चुकी थी, लेकिन अब एक बार फिर फेज-4 के लिए तेजी से काम किया जा रहा है। फेज-4 कुल 65.2 किलोमीटर लंबे हिस्से पर काम कर रहा है, इस मार्ग पर कुल 45 स्टेशन तैयार किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें:- दिल्ली विधानसभा चुनाव: AAP के 'आपका विधायक आपके द्वार' कैंपेन पर बीजेपी का हमला, सचदेवा बोले- चुनावी शिगूफा -

5379487