Logo
DMRC Update: डीएमआरसी मेट्रो के नियम तोड़ने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की ठान ली है। अब महिला कोच में चढ़ने वाले पुरुषों की खैर नहीं होगी।

DMRC Update: दिल्ली मेट्रो को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। अब मेट्रो में महिला कोच में चढ़ने वाले पुरुषों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा। डीएमआरसी ने इसको लेकर ताजा अपडेट देते हुए बताया कि दिल्ली मेट्रो में 10 फ्लाइंग स्क्वायड तैनात किए गए हैं। स्क्वायड की तैनाती 27 अगस्त 2024 को किया गया है आपको जानकर हैरानी होगी कि पहले ही दिन फ्लाइंग स्क्वाड ने 140 पुरुषों के खिलाफ एक्शन लिया, जो महिला कोच में ट्रेवल कर रहे थे। ऐसे में अगर आप भी भीड़-भाड़ की स्थिति में महिला कोच में ट्रेवल करते हैं, तो सावधान हो जाइए।

इस फ्लाइंग स्क्वाड में कौन होंगे शामिल

डीएमआरसी इस स्क्वाड को दिल्ली मेट्रो के सभी लाइनों पर तैनात करने वाली है। सभी 10 फ्लाइंग स्क्वाड में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, दिल्ली मेट्रो रेल पुलिस के अलावा डीएमआरसी के कर्मी शामिल होंगे। मेट्रो के नियमों का पालन सख्ती से कराने के लिए ये स्क्वाड प्रतिबद्ध होंगे। इसके लिए टीम को पूरे दिन निरीक्षण करने का काम सौंपा गया है। वैसे तो इन फ्लाइंग स्क्वाड को कई काम सौंपे गए हैं, लेकिन खास तौर पर इसका काम होगा कि महिला कोच में कोई पुरुष नहीं चढ़े और मेट्रो में किसी भी प्रकार के दुर्व्यवहार की घटना नहीं हो।

अभियान के पहले ही दिन सख्त एक्शन

इस अभियान के पहले ही दिन फ्लाइंग स्क्वाड ने अपना छाप छोड़ते हुए नियम को तोड़ने वाले पुरुषों के मन में डर बैठा दिया है कि अगर नियम तोड़ेंगे तो कार्रवाई होगी। जिस दिन इस नियम को लागू किया गया, उसी दिन 140 पुरुषों के खिलाफ कार्रवाई की गई, 108 पुरुषों को चेतावनी देकर छोड़ दिया गया, इसके अलावा 32 लोगों पर दिल्ली मेट्रो अधिनियम के तहत कार्रवाई करते हुए 250 रुपये का फाइन लगाया गया। डीएमआरसी ने महिलाओं की मदद के लिए एक हेल्पलाइन नंबर 155370 जारी किया है। इसके जरिए महिला कोच में किसी भी तरह के दुर्व्यवहार की रिपोर्ट करने की सलाह दी गई है।

ये भी पढ़ें:- एमसीडी का अहम फैसला: वार्ड समिति चुनाव की तारीख का किया ऐलान, 30 अगस्त तक करा सकेंगे नामांकन, पढ़ें पूरी डिटेल्स

5379487