Logo
JNU Convocation Ceremony: जेएनयू ने दो फरवरी को आयोजित होने वाले दीक्षांत समारोह के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। छात्रों और शिक्षकों को भारतीय परिधान पहनना अनिवार्य कर दिया है।

JNU Convocation Ceremony: जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी के 7वें दीक्षांत समारोह में पहली बार छात्र और शिक्षकों के लिए ड्रेस कोड को लेकर सख्त गाइडलाइन जारी कर दी गई है। गाइडलाइंस के मुताबिक, छात्रों को सफेद कुर्ता-पाजामा और छात्राओं को सफेद बार्डर वाली साड़ी या फिर सफेद कुर्ता-सलवार या पाजामा पहनना अनिवार्य होगा। वहीं, यूनिवर्सिटी की तरफ से दुपट्टा दीक्षांत समारोह वाले दिन उपलब्ध कराया जाएगा। खास बात यह है कि जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी के सभी स्कूल, सेंटर, डिपार्टमेंट के डीन, प्रमुख, शिक्षकों और छात्रों को ड्रेस कोड के साथ-साथ फॉर्मल शूज भी पहनने होंगे।

उमाकांत अग्रवाल ने तैयार किए दिशानिर्देश

जेएनयू के ज्वाइंट रजिस्ट्रार प्रोफेसर उमाकांत अग्रवाल की तरफ से इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इस तरह की गाइडलाइन पहली बार तैयार की गई है। अभी तक बिना किसी ड्रेस कोड के सामान्य तरीके से दीक्षांत समारोह में डिग्री दी वितरित कर दी जाती थी। दीक्षांत समारोह की जो जानकारी जेएनयू की तरफ से जारी की गई है। उसमें लिखा हुआ है कि  16 जनवरी 2023 से लेकर 15 जनवरी 2024 तक पीएचडी प्रोग्राम को कंपलीट करने वाले स्कॉलर्स को भी डिग्री वितरित की जाएगी।

दीक्षांत समारोह में दी जाने वाली डिग्री ऑरिजनल नहीं होगी। पीएचडी स्कॉलर्स को दीक्षांत समारोह में शामिल होने के लिए 1200 रुपये रजिस्ट्रेशन शुल्क के साथ 25 जनवरी तक आवेदन करना होगा। जबकि ग्रेजुएन वाले छात्र 1200 रुपये रजिस्ट्रेशन शुल्क के साथ 22 जनवरी तक रजिस्टर कर सकते हैं। वहीं, पीएचडी स्कॉलर्स को इससे पहले अपने स्कूल, सेंटर व हॉस्टल से नो डयूज सर्टिफिकेट लेना भी अनिवार्य है।

ये भी पढ़ें: JNU PG Admission: सीयूईटी से ही होंगे जेएनयू में पीजी के दाखिले, यहां जानें पूरी डिटेल

रिहर्सल के दौरान भी ड्रेस कोड जरूरी

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ऑडिटोरियम में एक फरवरी को दीक्षांत समारोह की रिहर्सल होगी। इसमें सभी स्कूल के डीन, चेयरपर्सन को शामिल होना अनिवार्य है। सभी टीचर्स को भी तय ड्रेस कोड के तहत ही कपड़े और जूते पहनकर आना होगा। इसमें पुरुषों को सफेद कुर्ता-पाजामा और महिलाओं को बार्डर वाली सफेद साड़ी या फिर सफेद कुर्ता-चुड़िदार, पजामा पहनना होगा। उसके नीचे फॉर्मल शूज पहनने होंगे।

5379487