Electric Bus Fire Hauz Khas: दिल्ली में भीषण गर्मी के चलते पिछले कुछ दिनों से आग की घटनाओं में काफी इजाफा देखने को मिल रहा है। घरों के अलावा अब सड़कों पर दौड़ते वाहनों में भी आग की घटनाएं बढ़ गई हैं। ऐसा ही एक मामला दिल्ली की इलेक्ट्रिक बस में देखने को मिला है। दरअसल, रविवार सुबह हौज खास में एक इलेक्‍ट्र‍िक बस में अचानक आग लग गई। देखते ही देखते कुछ ही समय में बस जलकर राख हो गई। इसकी चपेट में आने से बस स्टॉप भी जलकर खाक हो गया।

हादसे के वक्त बस में नहीं थी सवारी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बुराड़ी डिपो की इस इलेक्‍ट्र‍िक बस का एसी सही से काम नहीं कर रहा था। गर्मी के चलते बस के ड्राइवर और कंडक्टर ने सभी सवारियों को हौज खास के आईआईटी गेट स्टैंड पर सभी को पहले ही उतार दिया। इसके बाद बस ड्राइवर की ओर से बुराड़ी डिपो में एसी में खराबी आने की शिकायत की गई। इसकी सूचना के कुछ मिनट बाद इलेक्‍ट्र‍िक बस में आग लग गई। हादसे के दौरान बस में यात्रियों के न होने से बड़ा हादसा टल गया।

आग की सूचना मिलने के बाद मौके पर फायर की तीन गाड़ियां मौके पर पहुंची, लेकिन तब तक पूरी बस जलकर खाक हो गई थी। इसके चपेट में आने से बस स्टैंड भी जलकर राख हो गया है। जानकारी के मुताबिक जिस बस में आग लगी वह पुरानी दिल्ली से महरौली की तरफ के तरफ जाने वाली रूट नंबर 502 की बस है।  

ये भी पढ़ें:- हरियाणा के नूंह में 10 जिंदा जले: मानेसर एक्सप्रेसवे पर चलती बस में लगी आग

डीटीसी कर्मचारी एकता यूनियन महामंत्री ने उठाए सवाल

डीटीसी कर्मचारी एकता यूनियन के महामंत्री मनोज शर्मा ने इस घटना के बाद कहा कि गर्मी के वक्त डीटीसी बसों में आग लगने की घटनाएं ज्यादा बढ़ जाती है। हालांकि, इलेक्ट्रिक बस में आग लगने की यह पहली घटना है। बस में एसी में सही काम नहीं कर रहा था। जिसके चलते बस ड्राइवर और कंडकर ने यात्रियों को पहले ही उतार दिया था। उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा कि इन बसों में सही से मेंटेनेंस नहीं हो रही है।

इसमें अच्छी क्वालिटी के पार्ट्स डालने की बजाए नकली पार्ट्स डाले जाते हैं। उन्होंने यह भी आशंका जताई कि जैसे जैसे गर्मी का पारा चढ़ेगा, ऐसी घटनाओं में इजाफा होगा। इसलिए भविष्य में ऐसी घटनाओं ना हो इसके लिए दिल्‍ली सरकार और डीटीसी प्रशासन को ध्‍यान देने की जरूरत है।