DUSU Election 2024: काफी विवादों के बीच आज दिल्ली यूनिवर्सिटी में छात्र संघ का इलेक्शन हो रहा है। इस चुनाव में कुल 22 प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतरे हैं। इसके लिए 2 चरण में वोटिंग कराए जा रहे हैं, पहले चरण में वोटिंग सुबह साढ़े 8 बजे से जारी है, जो कि दोपहर 1 बजे तक चलने वाला है। इसके अलावा दूसरे चरण की वोटिंग दोपहर 3 बजे से शाम साढ़े 7 बजे के बीच होने वाला है।

कब आएगा चुनाव का रिजल्ट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले प्रथम वर्ष के छात्र फीस की रसीद और आईडी कार्ड दिखाकर अपने प्रत्याशी के लिए वोट कर सकेंगे, इसके अलावा जो छात्र दूसरे वर्ष के हैं, वह आईडी कार्ड दिखाकर मतदान कर रहे हैं। इस चुनाव के परिणाम के लिए अधिक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। कल यानी 28 सितंबर को सुबह 9 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी और शाम होते-होते रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

इन पदों के लिए हो रहे चुनाव

डुसू चुनाव में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव और संयुक्त सचिव पदों के लिए कुल 22 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इस इलेक्शन में असली मुकाबला अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद और नेशनल स्टूडेंट यूनियन आफ इंडिया के बीच जारी है। अब देखने वाली बात होगी कि छात्रों के वोट किसकी किस्मत को चांदी करती है। दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले के बाद एक पल के लिए ऐसा लगा कि चुनाव स्थगित किया जा सकता है और इसे बाद में कंडक्ट कराया जाएगा, लेकिन फिर यूनिवर्सिटी ने चुनाव कराने का फैसला कर लिया।

क्यों नाराज थी दिल्ली हाईकोर्ट

बता दें कि इस छात्र संघ के चुनाव में खड़े हुए प्रत्याशी प्रचार-प्रसार के लिए करोड़ों रुपये पानी की तरह बहा रहे थे, चुनाव के लिए लाखों पोस्टर छपवाए गए, दिल्ली में जगह-जगह दीवारों पर बोर्ड लगाए गए। सड़कों पर पोस्टर बिखड़े थे, इससे पैसों की बर्बादी तो हो ही रही थी, साथ-साथ गंदगी भी फैल रही थी। इस पर दिल्ली हाईकोर्ट ने सख्त टिप्पणी करते हुए कहा कि जब तक सभी पोस्टर को हटाए नहीं जाते और दिल्ली से पोस्टर साफ नहीं कर दिया जाता है, चुनाव को स्थगित कर दिया जाए। लेकिन रातों-रात पोस्टर हटाकर चुनाव कंडक्ट करवाया गया है।

ये भी पढ़ें:- DUSU Election: डीयू इलेक्शन में करोड़ों रुपये खर्च हो रहे, दिल्ली HC की फटकार, कहा- यह मनी लॉन्ड्रिंग नहीं लोकतंत्र का उत्सव