Delhi Excise Policy Case: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को शराब नीति घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने आज बुधवार को नया समन जारी किया। ईडी ने सीएम को छठा समन जारी किया है। ईडी ने अपने समन ने सीएम को 19 फरवरी को पूछताछ के लिए बुलाया है। इससे पहले आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक को 2 फरवरी को जांच एजेंसी के सामने पेश होने के लिए कहा गया था।

ईडी ने भेजा सीएम केजरीवाल को छठा समन

प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली के मुख्यमंत्री को यह छठा समन भेजा है। कथित शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए आप नेता अब तक प्रवर्तन निदेशालय के पांच समन में पेश नहीं हुए हैं। केजरीवाल ने कहा कि जिस शराब घोटाले की बात पिछले दो साल से हो रही थी, वह फर्जी था और जांच एजेंसियां ​​अब तक भ्रष्टाचार का कोई सबूत पेश करने में विफल रही हैं।

30 अक्टूबर, 2023 को भेजा पहला समन

वहीं, प्रवर्तन निदेशालय ने 30 अक्टूबर, 2023 को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को पहला समन जारी किया था। इसमें उन्हें अब समाप्त हो चुकी उत्पाद शुल्क नीति में कथित अनियमितताओं के संबंध में पूछताछ के लिए 2 नवंबर को एजेंसी के सामने पेश होने के लिए कहा था।

हालांकि, ईडी को समन का जवाब देने के बाद सीएम केजरीवाल एजेंसी के सामने पेश नहीं हुए। उन्होंने कहा था कि उन्हें जारी किया गया समन अवैध, राजनीति से प्रेरित और बीजेपी के अनुरोध पर दिया गया था। उस समय सीएम केजरीवाल मध्य प्रदेश के सिंगरौली में प्रचार के लिए जा रहे थे।

कब-कब भेजा समन

ईडी ने सीएम केजरीवाल को दूसरा समन 18 दिसंबर, 2023 को जारी किया था। इसमें जांच एजेंसी ने उन्हें 21 दिसंबर को पेश होने के लिए कहा था। समन के जवाब में सीएम ने ईडी को कहा कि वह सभी कानूनी समनों का पालन करने के लिए हैं, लेकिन अवैध समन को वापस लिया जाए। इसके अलावा ईडी ने सीएम केजरीवाल को 22 दिसंबर को तीसरा, 13 जनवरी, 2024 को चौथा समन और 2 फरवरी, 2024 को जारी किया था।