Delhi Waqf Board Scam:आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायक अमानतुल्लाह खान (Amanatullah Khan) को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने सोमवार को गिरफ्तार कर लिया।आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायक अमानतुल्लाह खान को गिरफ्तार कर लिया। ईडी (Enforcement Directorate)  की टीम ने सोमवार, 2 सितंबर की सुबह अमानतुल्लाह खान के घर पर छापा मारा। करीब 5 घंटे तक छापेमारी के बाद अमानतुल्लाह खान को हिरासत में लिया। अमानतुल्लाह के घर से कई दस्तावेज भी जब्त किए हैं।

बता दें कि AAP विधायक अमानतुल्लाह खान को दिल्ली वक्फ बोर्ड में अनियमितताओं के आरोप में ED ने गिरफ्तार किया। छापे के दौरान खान ने ED पर असंवेदनशीलता का आरोप लगाया।

वक्फ बोर्ड में कई गड़बड़ियां करने के हैं आरोप
यह गिरफ्तारी दिल्ली वक्फ बोर्ड में कथित नियुक्तियों में अनियमितताओं और 100 करोड़ रुपये की संपत्तियों की लीजिंग में गड़बड़ी के मामले में की गई है। (Delhi Waqf Board Irregularities) खान की गिरफ्तारी के साथ ही ED के उनके दिल्ली आवास पर छापेमारी के दौरान नाटकीय घटनाक्रम देखने को मिला। छापेमारी को लेकर खान ने ED पर असंवेदनशीलता दिखाने का आरोप लगाया है

ED की छापेमारी का वीडियो भी आया सामने
खान ने एक वीडियो बयान में कहा कि छापेमारी के दौरान उनकी कैंसर पीड़ित सास बेहद नाराज हो गईं। उन्होंने कहा, "ED मुझे गिरफ्तार करने आई है, लेकिन मेरी सास चार दिन पहले ही ऑपरेशन से गुजरी हैं। मैंने ED को इस बारे में जानकारी दी थी, फिर भी वे मेरे घर पर आ गए।" (ED Raid on AAP Leader) वीडियो में एक बुजुर्ग महिला को बिस्तर पर लेटा हुआ दिखाया गया, जबकि खान एक व्यक्ति से बात करते नजर आए, जो शायद ED का अधिकारी हो सकता है।

ED अधिकारी और खान के बीच हुई तीखी बहस
वीडियो में खान और ED अधिकारी के बीच तीखी बहस भी देखने को मिली। खान ने ED अधिकारी से चार हफ्ते का समय मांगा, लेकिन अधिकारी ने कहा, "आपको क्यों लगता है कि हम आपको गिरफ्तार करने आए हैं?" इस पर खान ने कहा, "तो फिर आप यहां क्यों आए हैं?" इस दौरान एक महिला, जो संभवतः खान की पत्नी हैं, ने कहा, "आप तीन कमरे के घर में क्या खोजेंगे? हर बार घर को उलट-पलट क्यों करते हैं?"

अमानतुल्लाह खान ने आरोपों को किया खारिज
खान ने आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि ED पिछले दो साल से उन्हें परेशान कर रही है और झूठे मामलों में फंसाया जा रहा है। (False Allegations on Amanatullah Khan) उन्होंने कहा, "वे हमारे खिलाफ झूठे मामले बना रहे हैं और हमारे पार्टी (AAP) को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन हम डरेंगे नहीं।" खान ने  कहा, "हमारी पार्टी को तोड़ने की कोशिशें की जा रही हैं, लेकिन हम इससे डरने वाले नहीं हैं।" 

छापेमारी के बाद क्या होगा अगला कदम?
ED की इस कार्रवाई के बाद अब यह देखना होगा कि अमानतुल्लाह खान और AAP का अगला कदम क्या होगा। बता दें कि अमानतुल्लाह खान पर यह एक्शन वक्फ बोर्ड मामले में किया गया है। ईडी ने पहले ही आप विधायक को इस मामले में नोटिस जारी किया था। अमानतुल्लाह खान इस मामले में अप्रैल में ईडी के सामने पेश भी हुए थे। उस समय ईडी के अधिकारियों ने पूछताछ के बाद अमानतुल्लाह को छोड़ दिया था।

तानाशाह के इशारे पर हो रही है कार्रवाई: अमानतुल्लाह
ओखला के विधायक(Okhala MLA) अमानतुल्लाह खान (Amanatullah Khan) ने सोशल मीडिया पर कहा कि तानाशाह के इशारे पर उसकी कठपुतली ईडी ने सुबह-सुबह मेरे घर पर छापा मारा। उन्होंने आरोप लगाया कि ईडी और बीजेपी उन्हें और आप नेताओं को परेशान करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। अमानतुल्लाह खान ने सवाल किया, क्या जनता की सेवा करना अब अपराध हो गया है? 

ये भी पढें: दिल्ली वक्फ बोर्ड केस: AAP विधायक अमानतुल्लाह खान को कोर्ट का नोटिस, 20 अप्रैल को पेश होने को कहा

बीजेपी कर रही आवाज दबाने की साजिश
ईडी की इस कार्रवाई पर पलटवार करते हुए आप नेता मनीष सिसोदिय (Manish Sisodia) ने बीजेपी पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि अब ईडी का यही काम रह गया है कि हर उस आवाज को दबाया जाए, जो बीजेपी के खिलाफ उठती है। सिसोदिया ने आरोप लगाया कि जो नेता झुकते नहीं, उन्हें गिरफ्तार कर जेल में डाल दिया जाता है। यह तानाशाही कब तक चलेगी? 
ये भी पढें: नोएडा में पेट्रोल पंप पर मारपीट का मामला: AAP MLA के बेटे की तलाश में जुटी पुलिस, अमानतुल्लाह भी घर से फरार

पार्टी नेताओं की लगातार गिरफ्तारी से आप की बढ़ी चिंता
बता दें कि पिछले एक साल से आप के कई नेता शराब घोटाले या उससे जुड़े मामलों में जेल जा चुके हैं। इनमें मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया, और संजय सिंह जैसे पार्टी के बड़े नेता शामिल हैं। ईडी के इस एक्शन से पार्टी के अंदर चिंता का माहौल बना हुआ है। पार्टी का आरोप है कि ये सभी मामले राजनीतिक बदले की भावना से प्रेरित हैं।
ये भी पढें:अमानतुल्लाह खान के बेटे की सरेआम गुंडागर्दी: नोएडा में पेट्रोल पंप कर्मचारी से की मारपीट, देखिये 'दादागिरी' का वीडियो

बिना सबूत के की जा रही है छापेमारी: संजय सिंह
आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह (Sanjay Singh) ने अमानतुल्लाह खान के दावे पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि ईडी की क्रूरता देखिए। अमानतुल्लाह ने जांच में सहयोग किया, फिर भी बिना सबूत के उनके घर पर छापा मारा गया। उनकी सास कैंसर से पीड़ित हैं, और उनका ऑपरेशन हुआ है। इस दौरान ईडी ने सुबह-सुबह यह कार्रवाई की। उन्होंने इसे मोदी की तानाशाही और ईडी की गुंडागर्दी करार दिया। 
ये भी पढें:  AAP को बड़ा झटका: ED ने विधायक अमानतुल्लाह खान को किया गिरफ्तार, वक्फ बोर्ड नियुक्ति में घोटाले का आरोप

बीजेपी का पलटवार: जो बोया है वही काटोगे
वहीं, इन सबके बीच बीजेपी प्रवक्ता प्रवीन शंकर कपूर (Shankar Kapoor) ने अमानतुल्लाह खान पर तंज कसते हुए कहा कि जो बोया है, वही काटोगे। कपूर ने कहा कि अमानतुल्लाह खान को इस बात का ध्यान रखना चाहिए था। बीजेपी का मानना है कि ईडी की कार्रवाई पूरी तरह से कानूनी है और किसी भी प्रकार का पक्षपात नहीं किया गया है। जिसने गुनाह किया है उसके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।