Logo
Delhi Budget 2024: वित्त मंत्री आतिशी ने आज दिल्ली विधानसभा में केजरीवाल सरकार का 10वां बजट आज सोमवार को पेश किया। चुनावी साल में शिक्षा, सड़क, सोलर, ई बस, मेट्रो और अस्पतालों के विस्तार के लिए कितना बजट मिला है। इस आर्टिकल में पढ़िए...

Delhi Budget 2024: वित्त मंत्री आतिशी ने दिल्ली विधानसभा में केजरीवाल सरकार का 10वां बजट आज सोमवार को पेश किया। अगले वित्तीय वर्ष का बजट 76 हजार करोड़ रुपये का होगा। वित्त मंत्री ने एक घंटा 49 मिनट बजट भाषण दिया। इस दौरान उन्होंने दिल्ली विधानसभा में मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना का एलान किया गया है। ऐसे में शिक्षा, सड़क, सोलर, ई बस, मेट्रो और अस्पतालों के विस्तार के लिए कितना बजट मिला है। सिलसिलेवार तरीके से इस आर्टिकल में जानकारी दी गई है। तो चलिए शुरु करते हैं।

केंद्र पर सौतेला व्यवहार का लगाया आरोप

वित्त मंत्री आतिशी ने केजरीवाल सरकार ने तमाम दिक्कतों के बाद भी अपना हर वादा पूरा किया है। अभी और भी वादे हैं जो हमें पूरे करने हैं। केंद्र सरकार दिल्ली सरकार के साथ सौतेला व्यवहार करती है। हमें उचित हिस्सा नहीं मिलता है। हम चाहते हैं कि केंद्र दिल्ली को उसका सही और उचित हिस्सा दे। दिल्ली को ज्यादा टैक्स मिलता है लेकिन अब तक जो पहले का बजट था वहीं आज भी मिल रहा है।

सोलर पैनल लगाने के पर मिलेगी सब्सिडी

बजट पढ़ते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि बजट में नए अस्पताल बनाने और वर्तमान अस्पतालों का विस्तार करने के लिए 400 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। दिल्ली सरकार सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी देगी। जल बोर्ड के लिए 7000 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है। आतिशी ने आगे कहा कि अब हमारी सरकार दिल्ली में सोलर पावर पर ज्यादा जोर रहे रही है। साल 2024-25 तक दिल्ली की हर छत पर सोलर प्लेट होंगी।

गांव में भी बनेंगी पक्की सड़कें

आतिशी ने कहा कि विधायकों के फंड के लिए 400 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। दिल्ली के सभी गांव में एक हजार सड़कें बनाई जाएंगी। 360 गांवों में सड़कों के लिए 900 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। महिलाओं के कल्याण के लिए 2000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

स्वास्थ्य क्षेत्र के 8,685 करोड़ आवंटित

इसके अलावा आतिशी ने कहा कि दिल्ली सरकार ने वित्त वर्ष 2025 के बजट में स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 8,685 करोड़ आवंटित किए हैं। बुजुर्ग तीर्थ यात्रा के लिए 80 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

शिक्षा बजट 16,396 करोड़ रुपये

दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने कहा कि 2014-2015 में दिल्ली का शिक्षा बजट 6554 करोड़ रुपये था। लेकिन हमने शिक्षा का बजट बढ़ाया। हमने शिक्षा का बजट दोगुना किया। वित्त वर्ष 2024-2025 के लिए दिल्ली का शिक्षा बजट 16,396 करोड़ रुपये है। आतिशी ने कहा कि बीते नौ सालों में लगभग 400 प्रिंसिपल्स को ट्रेनिंग के लिए कैम्ब्रिज भेजा गया है। 950 से ज्यादा टीचर्स को सिंगापुर ट्रेनिंग के लिए भेजा गया है।
ये भी पढ़ें:- Delhi Budget: केजरीवाल सरकार के बजट में महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान, अब हर महीने मिलेंगे 1000 रुपये

5379487